Thursday, 21 November 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

रियो ओलिंपिक 2016: भारतीय निशानेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद

जनता जनार्दन डेस्क , Aug 06, 2016, 17:59 pm IST
Keywords: Rio Olympics 2016   Indian Hockey Team   London Olympics defeat   रियो ओलिंपिक 2016   भारतीय निशानेबाज   निशानेबाजों का प्रदर्शन   
फ़ॉन्ट साइज :
रियो ओलिंपिक 2016: भारतीय निशानेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रियो डी जेनेरियोः भारत रियो ओलिंपिक में अपने अब तक के सबसे बड़े दल के साथ शिरकत कर रहा है. इस बार भारतीय दल में सबसे बड़ी निशानेबाजों की टीम है और देश को इनसे पहले से बेहतर परिणाम की उम्मीद है. रियो में भी भारतीय निशानेबाजों का लक्ष्य अपने राष्ट्रध्वज को सबसे ऊपर लहराए रखने का होगा.

इसके साथ ही अधिक से अधिक पदक जीतने का भी उनका लक्ष्य होगा. भारत की ओर से निशानेबाज पुरुषों के 50 मीटर राइफल-3 पोजीशन, 50 मीटर राइफल प्रोन, 10 मीटर एयर राइफल, 50 मीटर पिस्टल, 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल, 10 मीटर पिस्टल, शॉटगन, ट्रैप, डबल ट्रैप और स्कीट वर्ग में हिस्सा ले रहे हैं.

भारतीय महिला निशानेबाज 50 मीटर राइफल-3 पोजीशन, 10 मीटर एयर राइफल, 25 मीटर पिस्टल, 10 मीटर एयर पिस्टल, ट्रैप और स्कीट वर्ग में भाग ले रही हैं. भारत के लिए ओलम्पिक खेलों में भी अब तक निशानेबाजी में अभिनव बिंद्रा ने स्वर्ण पदक जीता है.

अभिनव ने बीजिंग ओलिंपिक-2008 में स्वर्ण पदक जीता था. वे उस वर्ष देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी थे. भारतीय निशानेबाज ने 2006 आईएसएसएफ विश्व निशानेबाजी चैम्पियनशिप में भी देश के लिए स्वर्ण पदक जीता और इसके अलावा उन्होंने 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता था. अभिनव के अलावा भारत को गगन नारंग से भी पदक की उम्मीदें हैं. उन्होंने लंदन ओलिंपिक-2012 में भारत के लिए में कांस्य पदक जीता था और इस बार उनसे स्वर्ण पदक की आशा है.

भारत के लिए पदक जीतने वाले दावेदारों की सूची में स्टार निशानेबाज जीतू राय का नाम भी शामिल है. उनके 50 मीटर और 10 मीटर पिस्टल स्पर्धाओं में जीतने के अवसर देखे जा रहे हैं. वे पहली बार ओलिंपिक खेलों में हिस्सा ले रहे हैं. जीतू ने इस वर्ष आईएसएसएफ विश्व कप में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था. भारत के 25 वर्षीय निशानेबाज अच्छी फार्म में चल रहे हैं और देश के लोगों को उनसे काफी उम्मीदें हैं.

भारत के लिए पुरुषों के ट्रैप स्पर्धा में 39 वर्षीय मानवजीत सिंह संधू बेहतर दावेदार होंगे. विश्व के पूर्व शीर्ष खिलाड़ी ने पिछले साल मार्च में आयोजित मेक्सिको विश्व कप में कांस्य और 2006 में क्रोएशिया में हुए आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। हालांकि, अभी उनका ओलिंपिक पदक जीतना बाकी है.

महिला वर्ग में भारत की ओर से पदक जीतने वाली दावेदारों की सूची में हिना सिंधू शामिल हैं. उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल में विश्व रिकॉर्ड बनाया है. भारतीयों के लिए दक्षिण कोरिया के जिम जोंग ओह काफी कड़े प्रतिद्वंद्वी साबित हो सकते हैं, क्योंकि उन्होंने लंदन ओलिंपिक-2012 में पांच पदक जीते थे.
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack