आईसीसी की महान टेस्ट टीम में सहवाग, तेंदुलकर, गावस्कर, कपिल

आईसीसी की महान टेस्ट टीम में सहवाग, तेंदुलकर, गावस्कर, कपिल दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टेस्ट इतिहास के 2000वें टेस्ट मैच के उपलक्ष्य में ऑनलाइन वोटिंग के जरिए जो सार्वकालिक महान टेस्ट टीम चुनी है, उसमें भारत के चार खिलाड़ियों को जगह मिली है।

इस 11 सदस्यीय टीम में जगह पाने वाले भारतीय खिलाड़ियों में वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर और कपिल देव शामिल हैं। टेस्ट इतिहास का 2000वां टेस्ट मैच क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच 21 जुलाई को खेला जाएगा।

इस टीम के चयन के लिए कुल 60 खिलाड़ियों के नाम जारी किए गए थे। इसके लिए मतदान 11 जुलाई को शुरू हुआ था और 17 जुलाई तक आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर सर्वकालिक टीम चुनने के लिए कुल 2.5 लाख लोगों ने अपने मत दिए

टेस्ट मैचों में दो बार तिहरा शतक लगा चुके सहवाग और सबसे पहले 10 हजार रनों का आंकड़ा छूने वाले गावस्कर का चयन जहां सलामी बल्लेबाज वर्ग में किया गया है वहीं सचिन मध्य क्रम के बल्लेबाज के तौर पर इस टीम में जगह पाने में सफल रहे हैं।

कपिल को हरफनमौला खिलाड़ी के तौर पर टीम में शामिल किया गया है। सलामी बल्लेबाज वर्ग में ज्योफ्रे बॉयकॉट, गावस्कर, गार्डन ग्रीनिज, डेसमंड हेंस, जैक हॉब्स, लेन हटन, हनीफ मोहम्मद, सहवाग, हर्बट सुटक्लिफ और विक्टर ट्रम्पर में से किन्ही दो का चयन होना था।

इसी तरह मध्य क्रम में डॉन ब्रैडमैन, ग्रेग चैपल, वॉली हेमंड, जॉर्ज हेले, ब्रायन लारा, जावेद मियांदाद, ग्रीम पोलाक, रिकी पोंटिग, विवियन रिचर्ड्स और तेंदुलकर में से तीन का चयन होना था। इस श्रेणी में तेंदुलकर के अलावा लारा और ब्रैडमैन अंतिम-11 में जगह पाने में सफल रहे हैं।

जहां तक हरफनमौला खिलाड़ियों की बात है तो इस वर्ग में इयान बॉथम, कपिल, अबर्रे फॉक्नर, रिचर्ड हेडली, जैक्स कैलिस, इमरान खान, कीथ मिलर, विल्फ्रेड रोड्स, गैरी सोबर्स और फ्रैंक वॉरेल जैसे दिग्गज शामिल थे लेकिन मतदाताओं ने कपिल के नाम पर मुहर लगाई। इस श्रेणी से एक खिलाड़ी का चयन होना था।

विकेटकीपरों के वर्ग से एडम गिलक्रिस्ट इस टीम का हिस्सा बनने में सफल रहे जबकि इस वर्ग से लेस एमिस, मार्क बाउचर, जेफ डुजों, गॉडफ्रे इवांस, एंडी फ्लावर, गिलक्रिस्ट, एलन नॉट, रॉड मार्श, क्लाइड वॉल्कॉट और वसीम बारी दौड़ में थे।

तेज गेंदबाज वर्ग से कर्टले एम्ब्रोस, सिडनी बार्नेस, माइकल होल्डिंग, डेनिस लिली, रे लिंडवॉल, मैक्लम मार्शल, ग्लेन मैक्ग्राथ, फ्रेट ट्रुमेन, कर्टनी वॉल्श और वसीम अकरम दौड़ में शामिल थे। इस वर्ग से मैक्ग्रा, अकरम और एम्ब्रोस का चयन हुआ।

इसी तरह स्पिनरों के वर्ग से शेन वार्न का चयन हुआ जबकि इस वर्ग में बिशन सिंह बेदी, रिची बेनो, लांस गिब्स, क्लेरी ग्रिमेट, जिम लेकर, अनिल कुम्बले, मुथैया मुरलीधरन, बिल ओ' रेले, डेरेक अंडरवुड और वार्न जैसे महान गेंदबाज शामिल थे।
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack