Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

1950 में हुए कोरियाई युद्ध में भारतीयों द्वारा की गई मदद पर ऐतिहासिक प्रदर्शनी

1950 में हुए कोरियाई युद्ध में भारतीयों द्वारा की गई मदद पर ऐतिहासिक प्रदर्शनी नई दिल्ली: कोरिया गणराज्य के दूतावास  में आज ऐतिहासिक प्रदर्शनी लगाई गई. इस प्रदर्शनी में 1950 में हुए कोरिया युद्ध के दौरान इंडियन मेडिकल यूनिट द्वारा जख्मी लोगों का इलाज करते दिखाया गया है.

ये पेंटिंग्स इंडियन मेडिकल यूनिट के पास थी और इसके ऐतिहासिक महत्व को समझते हुए इन पेंटिंग्स व उस समय  प्रयोग में लाये गए अन्य सामान को इंडियन मेडिकल यूनिट कोरियन सरकार को सौप रही.

जो सामान सौंपे जा रहे हैं, उनमें शामिल है 32 फोटोग्राफ, 2 रजत बांसुरी और एक बिगुल.

इस अवसर पर कोरिया गणराज्य के राजदूत महामहिम शो ह्यून एवं कोरिया में भारत के राजदूत विक्रम दुर्रईस्वामी भी उपस्थित हुए. जिन्होंने  उपस्थित दर्शकों को प्रदर्शनी में  दिखाई गई बातों और चीजों की जानकारी दी.

प्रदर्शनी के बारे मे कोरिया गणराज्य के राजदूत शो ह्यून ने कहा कि कोरिया और भारत के बीच एक बहुत ही मजबूत संबंध काफी समय से है, जिसका एक हिस्सा 1950 में कोरियाई युद्ध के दौरान जो कुछ हुआ, इन पेंटिंग्स के जरिये आप इसका पता लगा सकते हैं.

हाल के वर्षों में भारत और दक्षिण कोरिया संबंधों में काफी विकास हुआ है, दोनों देशों के बीच ताल मेल काफी अच्छा है. 1951 में घायल सैनिकों में से आधे 250-300 नागरिकों को भारतीयों द्वारा चिकित्सा दी गई थी, जो कि इस प्रदर्शनी में फोटोग्राफ्स द्वारा दिखाया गया है.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल