बैटन रूज गोलीबारीः 3 अधिकारियों की हत्या, ओबामा ने कहा- कटु वचन से बचें अमेरिकी

बैटन रूज गोलीबारीः 3 अधिकारियों की हत्या, ओबामा ने कहा- कटु वचन से बचें अमेरिकी बैटन रूज: अमेरिका में गोलीबारी की ताजातरीन घटना में लुइसियाना के बैटन रूज में गोलीबारी में कम से कम तीन पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए.

एक बंदूकधारी भी मारा गया और माना जा रहा है कि दो संदिग्ध फरार हो गए। घटना स्थल पुलिस मुख्यालय से करीब एक किलोमीटर दूर है.

बैटन रूज में गोलीबारी की घटना के बाद बड़ी तादाद में पुलिसकर्मी मौके के लिए रवाना कर दिए गए. वहां ताबड़तोड़ फायरिंग की आवाजें सुनी गईं और सड़क पर लोगों को अपनी गाड़ियां घुमाकर वापस लौटते हुए देखा गया.

पुलिस ने उस पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी. पुराने हेम्मड हाईवे रोड और एयरलाइन इलाके की दोनों तरफ की रोड बंद कर दी गई.

ईस्ट बेटन रूज के शेरिफ कार्यालय की प्रवक्ता केसी रेबोर्न हिक्स ने बताया कि गोलीबारी करना वाला एक शख्स मारा गया है.

फिलहाल, गोलीबारी की मंशा का पता नहीं चल सका है, लेकिन यह घटना अमेरिका में अश्वेतों और पुलिस के बीच बढ़ी हिंसा की पृष्ठभूमि में हुई है. अधिकारियों ने बताया कि नगर हाई अलर्ट की स्थिति में है.

इस बीच बेटन रूज में हुई गोलीबारी की निंदा करते हुए राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इसे ‘कायराना’ हमला करार दिया और राष्ट्रीय एकजुटता बनाए रखने की अपील की.

इसके साथ ही ओबामा ने अमेरिकी जनता और नेताओं से भड़काऊ शब्दों से बचने और ‘देश को बांटने की जगह उसे एकजुट रखने’ पर ध्यान केंद्रित करने की अपील की.

लुसियाना के बेटन रूज में एक पूर्व अफ्रीकी-अमेरिकी मरीन द्वारा तीन पुलिस अधिकारियों की हत्या किए जाने के बाद ओबामा ने व्हाइट हाउस से देश के नाम जारी एक संदेश में कहा, ‘आप किसी भी नस्ल, राजनीतिक पार्टी, पेशे या संगठन के क्यों न हों…इस समय हर किसी को ऐसे शब्दों और गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जो इस देश को बांटने की जगह एकजुट कर सकते हों.’

गोलीबारी की निंदा करते हुए उन्होंने कहा, ‘पुलिस पर किए गए हमले दरअसल हम पर किए गए हमले हैं. ये कानून के उस शासन पर किए गए हमले हैं, जो समाज को संभव बनाता है.

ओबामा ने पूर्व में दिए गए एक बयान में पुलिस अधिकारियों पर की गई गोलीबारी को ‘एक कायराना और निंदनीय हमला’ बताते हुए कहा था, ‘एक देश के तौर पर हमें इस बात को लेकर मुखर और स्पष्ट रहना है कि कानून-प्रवर्तन के खिलाफ हिंसा को किसी भी तरह से उचित नहीं ठहराया जा सकता.'

बैटन रूज के मेयर किप होल्डन ने एनबीसी न्यूज को बताया कि पुलिस को पहले फायरिंग के बारे में सूचना दी गई थी, जिसके बाद वहां पहुंचने पर उन पर घात लगाकर हमला किया गया।

गौरतलब है कि बैटन रूज में पिछले हफ्ते कथित पुलिस अत्याचार के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया था।

'दिलों में नफरत मत पैदा होने दो'

बैटन रूज के एक पुलिस अधिकारी ने अपनी मौत से कुछ दिन पहले फेसबुक पर एक भावुक संदेश लिखा था और कहा था कि वह 'शारीरिक और भावनात्मक' रूप से थक चुका है. उसने लिखा था कि अश्वेत होते हुए एक पुलिस अधिकारी होना बेहद मुश्किल होता है. इस पुलिस अधिकारी की रविवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

मॉन्ट्रेल जैक्सन ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा था, ‘मैं ईश्वर की कसम खाकर कहता हूं कि इस शहर से मुझे प्रेम है, लेकिन मैं सोचता हूं कि क्या यह शहर भी मुझे पसंद करता है.’ यह अधिकारी दस साल से पुलिस बल में काम कर रहा था.

जैक्सन (32) के दोस्त और परिवार के सदस्य उसकी मौत का शोक मना रहे हैं। संबंधियों का कहना है कि वह सभ्य और अच्छा इंसान था। रविवार सुबह एक बंदूकधारी ने उसकी और दो अन्य पुलिस अधिकारियों की गोली मारकर हत्या कर दी थी.

बैटन रूज पुलिस विभाग में सारजंट डॉन कोप्पोला जूनियर ने मारे गए एक और पुलिस अधिकारी की पहचान 41 वर्षीय मैथ्यू गेराल्ड के रूप में की है. उसे पुलिस विभाग में काम करते हुए एक साल भी पूरा नहीं हुआ था.

ईस्ट बैटन रूज पेरिश शेरिफ के कार्यालय की प्रवक्ता केसी रेबॉर्न हिक्स ने बताया कि तीसरा अधिकारी 45 वर्षीय ब्राड गाराफोला था जो गत 24 साल से इस विभाग में काम कर रहा था.

फेसबुक पोस्ट में जैक्सन ने लिखा था कि वर्दी में वे लोगों को भयानक लगते हैं लेकिन सामान्य कपड़ों में लोग उन्हें खतरा मानते हैं। उसने लिखा, ‘छोटे से जीवन में मैंने बहुत कुछ अनुभव किया है लेकिन बीते तीन दिनों ने मुझे गहराई तक हिलाकर रख दिया है.’

यह संदेश आठ जुलाई को बैटन रूज में पुलिस द्वारा एक अश्वेत की हत्या के ठीक तीन दिन बाद लिखा गया था. यह घटना देश में बेहद तनावपूर्ण हफ्ते की शुरूआत थी. देश का इतिहास नस्ली भेदभाव से भरा हुआ है.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल