थेरेसा मे ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री, कैमरन की विदाई, नए मंत्रिमंडल का गठन

थेरेसा मे ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री, कैमरन की विदाई, नए मंत्रिमंडल का गठन लंदन: 59 साल की थेरेसा मे ने बुधवार रात डेविड कैमरन की जगह सत्ता संभाल ली. वे देश की 76वीं प्रधानमंत्री हैं. मारग्रेट थैचर के बाद ब्रिटेन के 295 साल के संसदीय इतिहास में थेरेसा दूसरी महिला प्रधानमंत्री हैं. इसी के साथ कैमरन युग का अंत हो गया.

ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन से अलग होने के रेफरेंडम (ब्रेग्जिट) में मिली करारी हार के बाद कैमरन ने प्रधानमंत्री पद छोड़ने का एलान कर दिया था.

कैमरन को इस्तीफे से पहले 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर फेयरवेल दिया गया. इसमें समोसे, हैदराबादी सेफ्रॉन चिकन, कश्मीरी रोगन जोश जैसी डिशेस परोसी गईं.

बुधवार को कैमरन प्रधानमंत्री के तौर पर आखिरी बार हाउस ऑफ कॉमन पहुंचे. इस दौरान सांसदों ने उन्हें स्टैंडिंग ओवेशन दिया.

कैमरन ने नई प्रधानमंत्री थेरेसा को सुझाव देते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जितना संभव हो सकेगा वो ब्रिटेन को यूरोपीय यूनियन के नजदीक रखेंगी.

इसके बाद उन्होंने क्वीन एलिजाबेथ को इस्तीफा सौंप दिया. उन्होंने प्रधानमंत्री के तौर पर आखिरी भाषण में कहा, 'मैं अब आखिरी बैंच पर बैठकर बदलाव देखता रहूंगा. इन पर मेरी नजर बनी रहेगी. मैं अपने आलोचकों की दहाड़ों को मिस करूंगा.'

चार्ज संभालने के कुछ घंटे भीतर ही ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा ने कैबिनेट में फेरबदल किया.

ब्रेग्जिट कैम्पेन चलाने वाले सबसे बड़े नेता बोरिस जॉनसन को फॉरेन मिनिस्टर बनाया गया है.

अंबर रूड और जस्टीन ग्रीनिंग को शीर्ष कैबिनेट में जगह दी गई है. जार्ज ऑस्बॉर्न की जगह फिलिप हेमंड को वित्त मंत्रालय दिया.

डेविड कैमरन ने पद छोड़ने के साथ ही प्रधानमंत्री आवास खाली कर दिया. डेविड अपनी पत्नी सामांथा और तीन बच्चे नैन्सी, इलवेन और फ्लोरेंस के साथ बाहर आए.

सभी लोगों ने एक दूसरे को गले लगाया. इसके बाद कैमरन नए मकान की तरफ रवाना हो गए. फिर नई पीएम थेरेसा मे इसमें शिफ्ट हो गईं.

कैमरन किराए के नए मकान में परिवार के साथ शिफ्ट हो गए. क्योंकि नॉटिंग हिल्स स्थित उनके घर को किराएदारों ने खाली नहीं किया है.

इसके अलावा उनकी जिंदगी में कई उतार चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं. उनकी सैलरी 150000 पौंड से घटकर 74000 पौंड रह जाएगी.

इसके साथ ही उनकी पत्नी ने अपना बिजनेस शुरू करने का फैसला किया है. बच्चों की छुटि्टयां चल रही हैं. उनका स्कूल भी बदल सकता है.

कैमरन की घर खाली करने की चर्चा के बीच एक तस्वीर वायरल हो गई है. इस तस्वीर में वह एक कार्टन बॉक्स हाथ में उठाकर ले जा रहे हैं. इसे लोग खूब शेयर कर रहे हैं. लेकिन यह फोटो 10 साल पुरानी है। तब कैमरन विपक्ष के नेता थे.

इस बीच प्रधानमंत्री आवास की बिल्ली लैरी सोशल मीडिया पर छाई रही. लोगों ने चिंता जताई कि अब लैरी का क्या होगा.

इसके बाद बयान आया कि, 'वह सरकार की बिल्ली है. यहीं रहेगी.' लैरी को 2011 में प्रधानमंत्री आवास में लाया गया था. उस वक्त वहां पर काफी सारे चूहे हो गए थे जिन्हें मारने और खाने के लिए लैरी को रखा गया था. लैरी के अलावा वहां और भी बिल्लियां हैं, पर वह उन सबकी हेड है.  

थेरेसा की तुलना पूर्व प्रधानमंत्री मारग्रेट थैचर से हो रही है. उन्हें लौह महिला बताया जा रहा है.थेरेसा अपने पादरी पिता की इकलौती संतान हैं. यूरोपीय संघ को शक की नजर से देखती रही हैं.

इमिग्रेंट्स के लिए सख्त रुख रखती हैं. वे कीमती कपड़ों और रंगबिरंगे जूतों-सैंडलों के लिए जानी जाती हैं.

डेविड कैमरन ने बुधवार को इस्तीफे से पहले 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर आखिरी बार स्टाफ के साथ डिनर किया. उनके फेयरवेल में समोसे, हैदराबादी सेफ्रॉन चिकन, कश्मीरी रोगन जोश जैसी डिशेस परोसी गईं.

ये सारी सेंट्रल लंदन में मौजूद डिशेस केनिंगटन तंदूरी रेस्त्रां से आई थीं. भारतीय जायके के लिए मशहूर यह रेस्त्रां लंदन में 30 साल से है.

रेस्त्रां के मैनेजर डॉ. कौसर हक ने बताया कि कैमरन के लिए हैदराबादी सेफ्रॉन चिकन, कश्मीरी रोगन जोश, नशीली गोश्त, मिक्स्ड ग्रिल, चिकतन जलफ्रेजी, साग आलू, साग पनीर, पालक गोश्त, वेज समोसा, नान और चावल का ऑर्डर अाया था.
अन्य यूरोप लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack