Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

पीएम मोदी से मिले वर्ल्ड बैंक के प्रमुख, हरित उर्जा पर हुई चर्चा

पीएम मोदी से मिले वर्ल्ड बैंक के प्रमुख, हरित उर्जा पर हुई चर्चा
नई दिल्ली: विश्वबैंक समूह के प्रमुख जिम योंग किम ने गुरुवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। यह मुलाकात पोषण एवं नवीकरणीय उर्जा पर सरकार की पहल को समर्थन देने के लिये उपाय तलाशने के विश्वबैंक के प्रयास का हिस्सा है।
 
प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्विटर पर किम के साथ मोदी की तस्वीर जारी की लेकिन फिलहाल इसका कोई ब्योरा उपलब्ध नहीं हो पाया। किम ने कल यहां आंगनवाड़ी केंद्र का दौरा किया ताकि बच्चों के पोषण के क्षेत्र में भारत की प्रयासों का पता लगाया जा सके। साथ ही उन्होंने यहां वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ भी मुलाकात की। 
 
किम के आगमन से पहले विश्वबैंक द्वारा जारी एक बयान में कहा गया था कि यह यात्रा नवीकरणीय उर्जा और पोषण के संबंध में भारत की परियोजनाओं की समीक्षा और इन्हें समझने के लिए है।
 
किम ने इस बयान में कहा था, भारत विश्व की सबसे तेजी से वृद्धि दर्ज करने वाली अर्थव्यवस्था है और यहां विश्व की बेहद गरीब आबादी में से 26 प्रतिशत हिस्सा रहता है। इसका अर्थ है भारत में गरीबी घटाने और 2030 तक अत्यधिक गरीबी खत्म करने में विश्व की मदद करने की अपार संभावना है।
 
उन्होंने कहा था कि वह मोदी की सुधार प्रक्रिया से बेहद प्रभावित हैं और अपनी यात्रा में वह यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि विश्वबैंक कैसे उनकी सरकार की प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने और वित्तपोषण में मदद कर सकता है।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल