इस्तांबुल: एयरपोर्ट पर आत्मघाती हमला, 36 की मौत, आईएस पर शक

इस्तांबुल: एयरपोर्ट पर आत्मघाती हमला, 36 की मौत, आईएस पर शक
इस्तांबुल: तुर्की के शहर इस्तांबुल के अतातुर्क अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर हुए बम धमाके में 36 लोगों की मौत हो गई है । तुर्की के पीएम के मुताबिक शुरुआती जांच में पता चला है कि हमले में शामिल रहे तीनों आतंकियों ने खुद को धमाका कर उड़ा लिया। हमले के पीछे आइएस (इस्लामिक स्टेट) के आतंकियों पर शक जताया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमले की निंदा करते हुए घायल लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।
 
आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के तीन संदिग्ध आत्मघाती हमलावरों ने इस्तांबुल के अतातुर्क हवाईअड्डे के अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल को निशाना बनाया जिसमें कम से कम 36 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लोग घायल हो गए। तुर्की के प्रधानमंत्री बिनाली यिलदिरिम ने कहा कि 36 लोगों की मौत हुई है और न्याय मंत्री बेकिर बोजगाद ने कहा कि 147 लोग घायल हुए हैं।
 
एक अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि मृतक संख्या और बढ़ने की आशंका है। अपना नाम गोपनीय रखने की शर्त पर वरिष्ठ अधिकारी ने पूर्व में बताया कि करीब 50 लोग पहले ही मारे जा चुके हैं लेकिन उन्होंने बाद में कहा कि मृतक संख्या के बढ़कर 50 तक पहुंच जाने की आशंका है। यिलदिरिम ने कहा कि इस हमले को तीन आत्मघाती हमलावरों ने अंजाम दिया और सभी शुरूआती संकेत बताते हैं कि इसके पीछे इस्लामिक स्टेट समूह का हाथ है। 
 
उन्होंने बताया कि हमलावर एक टैक्सी में सवार होकर हवाईअड्डे पहुंचे और उन्होंने गोलीबारी करने के बाद खुद को उड़ा लिया। यह पूछे जाने पर कि क्या किसी चौथे हमलावर के बचकर भाग जाने की आशंका है, उन्होंने कहा कि अधिकारियों को ऐसा नहीं लगता, लेकिन वे प्रत्येक संभावना पर विचार कर रहे हैं।
 
इससे पहले तुर्की के सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक स्‍थानीय समय के अनुसार मंगलवार रात करीब 10 बजे एयरपोर्ट टर्मिनल के प्रवेश द्वार के निकट हमलावरों ने सुरक्षाकर्मियों पर गोलीबारी शुरू कर दी। इससे दोनों पक्षों के बीच गोलीबारी शुरू हो गई और उसके बाद तीनों आतंकियों ने एक-एक कर आत्‍मघाती बम विस्‍फोट में खुद को उड़ा दिया। 
 
रिपोर्ट के मुताबिक हमलावर तीन थे जिन्होंने  पहले लोगों पर गोलियां बरसाई फिर एक बॉम्बर ने खुद को एयरपोर्ट गेट के एंट्रेंस पर उड़ा लिया। दूसरे सुसाइड बॉम्बर ने एयरपोर्ट टर्मिनल के सामने बने फुटपाथ पर खुद को उड़ाया और तीसरे सुसाइड बॉम्बर ने पार्किंग लॉट में ब्लास्ट किया। तुर्की एयरपोर्ट अथॉरिटी के मुताबिक सभी ब्लास्ट एयरपोर्ट बिल्डिंग के बाहर ही हुए।
अन्य मध्य-पूर्व लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल