Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति ने पीएसएलवी-सी34 के प्रक्षेपण पर इसरो को दी बधाई

राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति ने पीएसएलवी-सी34 के प्रक्षेपण पर इसरो को दी बधाई
नई दिल्ली: राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज पीएसएलवी-सी34 के सफलतापूर्वक प्रक्षेपण पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को बधाई दी, जो अपने साथ रिकॉर्ड 20 उपग्रहों को एक बार में ही साथ ले गया जिसमें कार्टोसेट-2 श्रृंखला का एक उप‍ग्रह और 19 अन्‍य उपग्रह शामिल है। 
 
इसरो के प्रमुख, ए एस किरण कुमार को दिए अपने संदेश में राष्‍ट्रपति ने कहा, ‘आपको और इसरो में आपकी पूरी टीम को पीएसएलवी-सी34 के सफलतापूर्वक प्रक्षेपण पर बधाई, जो कि अपने साथ रिकॉर्ड 20 उपग्रहों को एक साथ ले गया जिसमें कार्टोसेट-2 श्रृंखला का एक उप‍ग्रह और 19 अन्‍य उपग्रह शामिल है। 
 
मैं समझता हूं कि कार्टोसेट-2 से जो छवियां प्राप्‍त होगी वह दृश्‍य विशिष्‍ट चित्रों को चिन्हित करने में उपयोगी होगी जो कि मानचित्रण, अन्‍य कार्टोग्राफिक अनुप्रयोगों और भूमि सूचना प्रणाली एवं भौगोलिक सूचना प्रणाली में उपयोगी हो सकता है। 
 
इस सफलता से पूरा देश गौरान्वित महसूस करता है। जिसने एक बार फिर से साबित कर दिया है कि भारत की अंतरिक्ष क्षमता बढ़ रही है। 
 
कृपया मेरी शुभकामनाएं इस अभियान से जुड़े हुए अपनी टीम के सभी वैज्ञानिकों, इंजीनियरों, प्रौ‍द्योगिकीविदों और अन्‍य सहयोगियों तक पहुंचा दे। मैं इसरो द्वारा भविष्‍य में किए जाने वाले सभी प्रयासों के सफलता की कामना करता हूं।’ 
 
उपराष्‍ट्रपति एम.हामिद अंसारी ने एक ही मिशन में कार्टोसेट-2 श्रृंखला के उपग्रह और 19 अन्‍य उपग्रहों सहित रिकार्ड 20 उपग्रहों के साथ पीएसएलवी-सी 34 के सफल प्रक्षेपण पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को बधाई दी है। 
 
उपराष्‍ट्रपति के संदेश का मूल पाठ निम्‍नलिखित है: 
मैं भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और तकनीशियनों को एक ही मिशन में कार्टोसेट-2 श्रृंखला के उपग्रह और 19 अन्‍य उपग्रहों सहित रिकार्ड 20 उपग्रहों के साथ पीएसएलवी-सी 34 का सफल प्रक्षेपण किए जाने पर बधाई देता हूं। 
 
भारत की बढ़ती अंतरिक्ष क्षमताओं को एक बार फिर से प्रदर्शित करने वाली इस उपलब्धि पर राष्‍ट्र को गर्व है। मैं इसरो के सुखद भविष्‍य की कामना करता हूं।
अन्य विज्ञान-तकनीक लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल