भारतीय वायु सेना में पहली बार तीन महिला लड़ाकू पायलट

जनता जनार्दन डेस्क , Jun 18, 2016, 14:27 pm IST
Keywords: Avani Chaturvedi   Bhawana Kanth   Mohana Singh   Defence minister   Manohar Parrikar   India's first women fighter pilots   भारतीय वायु सेना   महिला लड़ाकू पायलट  
फ़ॉन्ट साइज :
भारतीय वायु सेना में पहली बार तीन महिला लड़ाकू पायलट नई दिल्लीः भारतीय वायु सेना में पहली बार शनिवार को तीन महिला लड़ाकू पायलटों की नियुक्ति की गई. जबकि पाकिस्तान में पहले से लड़ाकू विमानों की 20 महिला पायलट हैं.

तीन लड़ाकू महिला पायलट में भावना कंठ बिहार से, अवनी चतुर्वेदी मध्य प्रदेश से और मोहना सिंह राजस्थान से हैं.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौक़े पर तीनों को फाइटर पायलट की ट्रेनिंग का एलान किया गया था.

इस अवसर पर पर्रिकर ने पासिंग आउट परेड निरीक्षण किया और विभिन्न शाखाओं के 129 स्नातक प्रशिक्षुओं सहित 22 महिला प्रशिक्षुओं को ‘प्रेजिडेंशियल कमीशन’ दिया.

भारतीय वायुसेना की विभिन्न शाखाओं के कैडटों की प्री-कमिशनिंग ट्रेनिंग के सफलता पूर्वक पूरे होने पर ग्रेजुएशन परेड आयोजित हुई.

वायुसेना प्रमुख अरूप साहा ने कहा, "हमने महिला पायलटों को वायुसेना में 1991 में शामिल किया था,लेकिन अब तक वो केवल हेलीकॉप्टर और दूसरे विमान ही उड़ा रही थीं."

पिछले महीने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा था कि भारतीय सशस्त्र बलों में महिलाओं की हिस्सेदारी केवल 2.5 प्रतिशत है वो भी केवल गैर लड़ाकू भूमिकाओं में.

हालाँकि वर्ष 2014 में राहा ने कहा था, "प्राकृतिक रूप से महिलाएं लंबे वक़्त तक लड़ाकू विमान उड़ाने में सक्षम नहीं होती हैं.

ख़ासतौर पर जब वो गर्भवती हों या स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत हो."

लेकिन पिछले साल अक्तूबर में उन्होंने कहा था कि वायुसेना महिलाओं को लड़ाकू भूमिकाओं में लाने पर विचार कर रहा है.

अन्य वायु सेना लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack