निर्यात को बढ़ावा देगी सरकार: निर्मला सीतारमण

जनता जनार्दन संवाददाता , Jun 17, 2016, 19:30 pm IST
Keywords: Minimum Import Price   MIP   Nirmala Sitharaman   India's export   WTO   Commerce and Industry Minister   वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री   निर्मला सीतारमण   भारतीय निर्यात  
फ़ॉन्ट साइज :
निर्यात को बढ़ावा देगी सरकार: निर्मला सीतारमण नई दिल्ली: वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अभी निर्यात में तीव्र वृद्धि धीमी रहने की संभावना है पर यह गर्त से उठने लगा है.

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि अब से इसमें धीमी लेकिन निरंतर वृद्धि दिखेगी, पिछले महीने के संकेतकों से स्पष्ट है कि निर्यात में गिरावट 0.79 प्रतिशत तक सीमित रह गई. पर अब भी ऐसी स्थिति है जिसमें जहां हमें निर्यात में गति लाने के लिए बहुत कुछ करना है.

उन्होंने कहा, यह ऐसा समय है जबकि मदद करनी होगी चाहे वह ब्याज सहायता के तौर पर हो या फिर निर्यात पर किसी अन्य तरह के प्रोत्साहन के रूप में. हम खंडवार तरीके से इस पर विचार कर रहे हैं.

वाणिज्य मंत्री की यह टिप्पणी महत्वपूर्ण है, क्योंकि निर्यात मई महीने में लगातार 18वें महीने गिरा हालांकि यह 0.79 की गिरावट मामूली रह गई.

मई में निर्यात 22.17 अरब डाॅलर रहा। इंजीनियरिंग और रत्न एवं जेवरात जैसे कई गैर तेल खंडों में निर्यात बढ़ा है। दिसंबर 2014 से अब तक मई महीने में निर्यात में सबसे कम गिरावट हुई.

सीतारमण ने कहा कि वह सतर्क हैं लेकिन मैं देख रही हूं कि निर्यात में गिरावट को थामा जा चुका है और यह धीरे धीरे सुधर रही है. चीनी निर्यात पर 20 प्रतिशत सीमा शुल्क के बारे में सीतारमण ने कहा कि इस पहल से घरेलू बाजार में जिंस की उपलब्धता बढ़ाने में मदद मिलेगी।
अन्य निवेश लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack