Thursday, 17 October 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

कोटे डी आइवर का भारतीय समुदाय देश की नम्र शक्ति का प्रतीक: राष्‍ट्रपति

कोटे डी आइवर का भारतीय समुदाय देश की नम्र शक्ति का प्रतीक: राष्‍ट्रपति अबिदजानः राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भारत के राजदूत आर रविंद्र अबिदजान, कोटे डी आइवर में भारतीय समुदाय को दिये गये स्‍वागत समारोह को संबोधित किया.

इस अवसर पर बोलते हुए राष्‍ट्रपति ने भारतीय समुदाय को कानून पालन करने वाले स्‍वभाव तथा उस देश के लोगों के साथ सहयोग के लिए बधाई दी.

उन्‍होंने कहा कि प्रवासी भारतीय अपनी जड़ो से हमेशा अवगत होते हैं और अपने अतीत से जुड़े होते हैं। वे लोग भारत के नम्र शक्ति के प्रतीक तथा देश के अनौपचारिक सांस्‍कृतिक राजदूत होते हैं.

राष्‍ट्रपति ने कहा कि कोटे डी आइवर में भारतीय समुदाय के लोग अपनी कड़ी मेहनत और व्‍यावसायिकता द्वारा देश के विकास में योगदान कर रहे हैं.

महात्‍मा गांधी ने दक्षिण अफ्रीका में सत्‍य और अहिंसा से जो प्रयोग किया, वह भारतीय समुदाय का महानतम योगदान है, जिसने न केवल उनकी विचारधारा और दृष्टि को आकार दिया, बल्कि भारत के भविष्‍य को भी दर्शाया।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि उनकी अफ्रीका यात्रा महज सांकेतिक नहीं है, बल्कि यह अफ्रीका के लोगों के बीच विचार और भावना पैदा करने के लिए है कि भारत उनके साथ नए संबंधों को स्‍थापित करने के लिए तैयार हैं. नई नौकरियों के निर्माण, बेहतर जीवन और रोजगार के अवसर के लिए कर रहे संघर्ष में भारत अफ्रीका के साथ हैं.

राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत अफ्रीका से विकास के लिए अपने अनुभवों को साझा करने के लिए तैयार है तथा व्‍यापार और निवेश के माध्‍यम से संबंधों को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है.
अन्य अफ्रीका लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack