Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

सपा, बसपा गुंडों की पार्टी, भाजपा के बाद अब पांच विपक्षी दलों के सदस्य कैराना में

जनता जनार्दन संवाददाता , Jun 16, 2016, 12:42 pm IST
Keywords: 2017 UP Assembly elections   BSP supremo   Mayawati   CM Akhilesh Yadav   BJP   SP   BSP   Hukum Singh   Hindu families   Muslim-majority   Kairana town   Shamli district   उत्‍तर प्रदेश   कैराना   हिन्दुओं का पलायन   भाजपा अध्यक्ष   अमित शाह  
फ़ॉन्ट साइज :
सपा, बसपा गुंडों की पार्टी, भाजपा  के बाद अब पांच विपक्षी दलों के सदस्य कैराना में नई दिल्ली: उत्‍तर प्रदेश के कैराना से हिन्दुओं के कथित पलायन को लेकर सियासत गरमाई हुई है. बीजेपी के जांच दल के बाद अब जदयू, माकपा और राकांपा समेत पांच विपक्षी दलों का एक प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को कैराना जाएगा जहां वह स्थानीय लोगों से मिलेगा और सिविल सोसायटी की एक बैठक को संबोधित करेगा.

बता दें कि बीजेपी के नौ सदस्यीय दल ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के कैराना में हिंदुओं के कथित पलायन के मुद्दे पर स्थिति का जायजा लेने के लिए इलाके का दौरा किया.

जदयू के महासचिव केसी त्यागी ने एक बयान में कहा कि वे गोधरा और मुजफ्फरनगर के दंगों को आजमा चुके हैं और नतीजे देख चुके हैं. और अब उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों से पहले भी इसी तरह के मौके की फिराक में हैं.

कैराना में हिंदुओं के कथित पलायन पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बयान की निंदा करते हुए विपक्षी दलों ने आरोप लगाया कि बयान ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तनाव और बेचैनी पैदा कर दी है.

कैराना और कांधला जाने वाले प्रतिनिधिमंडल में जदयू सांसद केसी त्यागी, माकपा सांसद मोहम्मद सलीम, भाकपा के डी. राजा, राकांपा के सांसद डीपी त्रिपाठी और राजद प्रवक्ता मनोज झा शामिल होंगे। त्यागी ने कहा कि वे समाज के सभी वर्गों से मुलाकात करेंगे और कैराना में सिविल सोसायटी के लोगों को संबोधित करेंगे.

प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने कैराना पलायन को लेकर शाह के बयान पर कड़ी आपत्ति जताई और इसकी कड़ी निंदा की है. कैराना में हिंदुओं के कथित पलायन को लेकर बने हालात की समीक्षा करने के लिए भाजपा के नौ सदस्यीय एक दल ने आज कस्बे का दौरा किया.

इस मुद्दे पर कांग्रेस ने कहा कि भाजपा के एक सांसद के रुख में बदलाव के बाद पार्टी नेतृत्व बेनकाब हो गया है।

गौर हो कि भाजपा के नौ सदस्यीय दल ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के कैराना में हिंदुओं के कथित पलायन के मुद्दे पर स्थिति का जायजा लेने के लिए इलाके का दौरा किया, वहीं कांग्रेस ने कहा कि इस मुद्दे पर पार्टी के एक सांसद के अपने रुख से पलटने के बाद भाजपा नेतृत्व बेनकाब हो गया है.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने इलाहाबाद में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दौरान सोमवार को तथ्यान्वेषी दल के गठन की घोषणा की थी. इससे पहले भाजपा सांसद हुकुम सिंह ने आरोप लगाया था कि शामली जिले के कैराना गांव से हिंदुओं के पलायन के सांप्रदायिक कारण हैं. प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं.

सिंह ने पहले आरोप लगाया था कि कैराना से कई हिंदू परिवारों को ‘एक विशेष समुदाय’ के अत्याचारों के बाद पलायन के लिए मजबूर होना पड़ा। लेकिन उन्होंने बीते दिनों रुख बदलते हुए कहा कि मामले की प्रकृति सांप्रदायिक नहीं है बल्कि इसका कानून व्यवस्था की स्थिति से ज्यादा लेनादेना है.

भाजपा विधायक सुरेश राणा के अनुसार कैराना पहुंचे दल ने कथित रूप से पलायन करने वाले हिंदुओं के कुछ परिवारों से बात की. दल ने जिला प्रशासन के कुछ अधिकारियों से भी बातचीत की.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल