Monday, 17 February 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

खुलासा: 26/11 के वक़्त पाक ने भारतीय अधिकारियों को फंसाया!

खुलासा: 26/11 के वक़्त पाक ने भारतीय अधिकारियों को फंसाया!
नई दिल्ली: एक खुलासे में सामने आया है कि 26 नवंबर 2008 को जब मुंबई पर आतंकी हमला हुआ उसी वक़्त भारत के तत्कालीन गृह सचिव मधुकर गुप्ता समेत कई बड़े अधिकारी पाकिस्तान के एक हिल स्टेशन पर छुट्टियां मन रहे थे। 
 
उधर मधुकर ने साफ़ कर दिया है कि वे लोग तय कार्यक्रम के तहत ही पाकिस्तान में रुके हुए थे। हालांकि उन्होंने ये भी स्वीकार किया है कि उन्हें पाकिस्तान के इस कदम पर शक हुआ था.
 
क्या है मामला
बता दें कि 26/11 हमला भारत-पाकिस्तान सचिव वार्ता के ठीक अगले दिन पेश आया था। इस्लामाबाद में गृह सचिव स्तर की बातचीत के लिए भारत की तरफ से मधुकर गुप्ता की अगुवाई में डेलिगेशन पाकिस्तान गया था जिसमें आईबी और विदेश मंत्रालय के कई बड़े अफसर भी शामिल थे। 
 
25 नवंबर को डेलीगेशन स्तर की बातचीत ख़त्म हो जाने के बावजूद भी ये डेलिगेशन पाकिस्तान में रुका हुआ था। यहां तक कि 26 नवंबर को हमला हो जाने के बावजूद भी मधुकर वहीं रुके रहे। आरोप लग रहा है कि साजिश के तहत पाकिस्तान ने भारतीय अधिकारियों को लालच दिया, जिसमें वो फंस गए।
 
क्या बोले मधुकर
उधर मधुकर का कहना है कि उन लोगों को भी इस बात पर थोड़ा अजीब महसूस हुआ था जब उन्हें पाकिस्तान के हिल स्टेशन मुरी में ठहरने के लिए कहा गया। हालांकि मधुकर ने ये भी कहा कि कोई भी वहां एन्जॉय करने या छुट्टी बिताने के लिए नहीं रुका था, सब कुछ अरेजमेंट्स के तहत ही था। 
 
उन्होंने कहा कि हमले के बाद मुझे भारत से फोन आया था जिसके बाद उन्होंने सीनियर लीडरशिप और पाकिस्तानी अधिकारियों से भी बातचीत की थी। मधुकर ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि ऐसा हो सकता है कि पाकिस्तान को हमले के बारे में जानकारी रही हो और हमें जानबूझकर मुरी में ठहराया गया हो।
 
बता दें कि पाकिस्तान में होम सेक्रेटरी मधुकर गुप्ता के अलावा एडिशनल सेक्रेटरी (बॉर्डर मैनेजमेंट) अनवर एहसान अहमद, ज्वाइंट सेक्रेटरी (इंटरनल सिक्युरिटी) दीप्ति विलास और भारतीय इंटरनल सिक्युरिटी से जुड़े अन्य अफसर भी मौजूद थे।
अन्य पास-पड़ोस लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack