हिलेरी क्लिंटन होंगी यूएस की पहली महिला प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट

हिलेरी क्लिंटन होंगी यूएस की पहली महिला प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट वॉशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति पद की दौड़ में पहली बार किसी प्रमुख पार्टी की उम्मीदवार बनकर इतिहास रचने जा रहीं हिलेरी क्लिंटन ने न्यूजर्सी और न्यू मैक्सिको प्राइमरी में निर्णायक जीत के बाद आज राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी की दावेदारी की।

हिलेरी (68) ने न्यूयार्क के ब्रूकलिन में अपने प्रचार अभियान के मुख्यालय पर अपने समर्थकों से कहा, ‘आप सभी का शुक्रिया, हमने एक पड़ाव पार कर लिया है, हमारे देश के इतिहास में यह पहली बार है जब किसी प्रमुख पार्टी की उम्मीदवार कोई महिला होगी।

डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए जरूरी 2,383 डेलिगेट का समर्थन हासिल करने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हिलेरी को बधाई दी। बहरहाल, ओबामा ने अपनी पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन का औपचारिक तौर पर समर्थन नहीं किया।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने एक बयान में कहा, ‘उनके ऐतिहासिक अभियान ने लाखों लोगों को प्रेरित किया है और यह मध्य वर्ग के परिवारों एवं बच्चों के लिए उनके आजीवन संघर्ष का विस्तार है।

बयान के अनुसार, ‘डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों के लिए प्रेरणा बनने और उनमें उर्जा भरने’ के लिए ओबामा ने हिलेरी और डेमाकेट्रिक पार्टी में उनके प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स दोनों की तारीफ की। इसके अनुसार, वरमोंट के सीनेटर सैंडर्स के अनुरोध पर कल अमेरिकी राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में उनसे मुलाकात करेंगे।
अन्य आधी दुनिया लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल