वी नारायणसामी पुडुचेरी के अगले मुख्यमंत्री

जनता जनार्दन संवाददाता , May 29, 2016, 11:33 am IST
Keywords: Puducherry new CM   Puducherry CM   Puducherry Assembly elections   V Narayanasamy   A Namassivayam   Vaithilingam   Puducherry politics   वी नारायणसामी   पुडुचेरी   पुडुचेरी के मुख्यमंत्री  
फ़ॉन्ट साइज :
वी नारायणसामी पुडुचेरी के अगले मुख्यमंत्री पुडुचेरी: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री वी नारायणसामी को शनिवार को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुन लिया गया और अब उनका पुडुचेरी का 10वां मुख्यमंत्री बनना तय हो गया है.

दूसरी तरफ, नारायणसामी के नए मुख्यमंत्री के रूप में चयन से नाराज कांग्रेस के एक गुट के समर्थकों ने इस फैसले का विरोध किया और यहां बसों में तोड़-फोड़ की.

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता एवं दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित एवं कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक को पार्टी आलाकमान ने इस संबंध में मशविरा करने की जिम्मेदारी सौंपी थी. उन्होंने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि नारायणसामी का चयन सर्वसम्मति से किया गया.

उन्होंने कहा कि पार्टी के सभी निर्वाचित विधायक इस पर सहमत हुए कि नारायणसामी को मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए और उन्हें कांग्रेस विधायक दल का नेता चुन लिया गया.

दीक्षित ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष ए नमशिवायम ने नारायणसामी के नाम का प्रस्ताव किया और पूर्व मुख्यमंत्री वी वैद्यलिंगम ने उसका समर्थन किया.

उन्होंने कहा कि नारायणसामी के नाम को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी मंजूरी दी थी. उन्होंने कहा, ‘सब कुछ अच्छे से सम्पन्न हो गया.’ दीक्षित ने कहा कि सोनिया गांधी ने नारायणसामी को फोन पर बधाई दी.

नारायणसामी केंद्र में संप्रग की दूसरी सरकार में प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री थे. वह संप्रग की पहली सरकार में संसदीय मामलों के राज्य मंत्री थे. वह 16 मई को राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में नहीं लड़े थे और अब उन्हें एक उपचुनाव में निर्वाचित होना होगा.

इस पद के लिए नारायणसामी और नमशिवायम के बीच कड़ी टक्कर थी. नमशिवायम विल्लियनूर सीट से विधानसभा चुनाव जीते हैं.

नारायणसामी ने संवाददाताओं को बताया कि वह उठाये जाने वाले अगले कदम के बारे में पार्टी विधायकों और पार्टी आलाकमान से मशविरा करेंगे. उन्होंने कहा कि वह पुडुचेरी के उपराज्यपाल से मुलाकात करके सरकार गठन का दावा पेश करेंगे.

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने राज्य की 30 सदस्यीय विधानसभा में 15 सीटें जीती थीं जबकि उसकी सहयोगी द्रमुक ने दो सीटें जीती थीं. नारायणसामी ने कहा कि मंत्रालय के आकार और द्रमुक सदस्यों को कैबिनेट में शामिल करने के बारे में निर्णय बाद में किया जाएगा.

दूसरी तरफ, नारायणसामी के नए मुख्यमंत्री के रूप में चयन से नाराज कांग्रेस के एक गुट के समर्थकों ने इस फैसले का विरोध किया और यहां बसों में तोड़-फोड़ की.

प्रदर्शनकारियों ने वाहनों पर पथराव किया जिससे कम से कम आठ बसों के शीशे टूट गए. ये बसें पुडुचेरी और चेन्नई के बीच चलती हैं. समझा जाता है कि प्रदर्शनकारी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ए नमशिवयम के समर्थक थे.

प्रदर्शनकारियों ने उस होटल के बाहर नारायणसामी के खिलाफ नारेबाजी भी की जहां कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई. उनकी दलील थी कि जो व्यक्ति चुनाव लड़ा ही नहीं, उसे मुख्यमंत्री नहीं बनाया जाना चाहिए.

जब नमशिवयम होटल से बाहर निकले तब उन्हें घेर लिया और इस फैसले को लेकर उनसे कई सवाल किए. नमशिवयम प्रदर्शनकारियों को समझाते-बुझाते दिखे.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल