Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

राजन मानसिक रूप से भारतीय नहीं, बर्खास्त करें: स्वामी ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा

राजन मानसिक रूप से भारतीय नहीं, बर्खास्त करें: स्वामी ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा नई दिल्ली: आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के खिलाफ एक और धमाकेदार आरोप लगाते हुए भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री को तुरंत बर्खास्त करने की मांग की है.

स्वामी ने आरोप लगाया है कि राजन मानसिक तौर पर पूरी तरह भारतीय नहीं है और उन्होंने जानबूझकर अर्थव्यवस्था को ध्वस्त किया है.

पिछले सप्ताह संसद सत्र समाप्त होने के बाद राजन के खिलाफ आरोप लगाने के बाद अब स्वामी ने कल प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने राजन की सेवा तुरंत प्रभाव से खत्म करने की मांग की है.

उन्होंने कहा, मैं ऐसा सुझाव इसलिए दे रहा हूं कि मैं डॉक्टर राजन के जानबूझ कर भारतीय अर्थव्यवस्था को ध्वस्त करने की कोशिश से स्तब्ध हूं. स्वामी ने कहा कि मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए ब्याज दर बढ़ाने की अवधारणा विनाशकारी थी.

उन्होंने कहा, साथ ही पिछले दो साल में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का एनपीए (वसूली न किया जा सकने वाला ऋण) दोगुना होकर 3.5 लाख करोड़ रुपए हो गया.

उन्होंने यह भी कहा, चूंकि डॉ रघुराम राजन इस देश (भारत) में ग्रीन कार्ड के साथ रह रहे हैं, सो वह 'मानसिक रूप से पूरी तरह भारतीय नहीं हैं...'

सुब्रह्मण्यम स्वामी ने पिछले सप्ताह भी कहा था कि डॉ राजन को "जल्द से जल्द उनकी ज़िम्मेदारियों से मुक्त कर दिया जाना चाहिए, और उन्हें वापस शिकागो भेज दिया जाना चाहिए..."

रघुराम राजन शिकागो यूनिवर्सिटी के बूथ स्कूल ऑफ बिज़नेस में वित्त विषय के प्रोफेसर हैं, और फिलहाल रिज़र्व बैंक के गवर्नर के रूप में कार्य करने के लिए यूनिवर्सिटी से छुट्टियों पर भारत आए हुए हैं.

उन्हें कांग्रेस-नीत यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान आरबीआई गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया था, और जब वर्ष 2014 में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी की सरकार सत्ता में आई, उनके पद को खतरे में माना जाने लगा था, लेकिन रघुराम राजन ने कहा था कि रिज़र्व बैंक तथा सरकार के बीच 'सम्मानजनक रिश्ता' स्थापित है.

पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सार्वजनिक रूप से आरबीआई गवर्नर की प्रशंसा की थी कि उन्होंने (रघुराम राजन ने) जटिल आर्थिक मुद्दों को भी लगातार मुलाकातों में उन्हें (प्रधानमंत्री को) 'बिल्कुल सटीक' तरीके से समझा दिया.
अन्य बाजार लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल