बारिश से राहत, उत्तराखंड और हिमाचल की जंगलों में लगी आग बुझी

जनता जनार्दन डेस्क , May 04, 2016, 18:34 pm IST
Keywords: Uttarakhand   Himachal   Rain   Forest fire   उत्तराखंड   हिमाचल   बारिश   जंगल में आग  
फ़ॉन्ट साइज :
बारिश से राहत, उत्तराखंड और हिमाचल की जंगलों में लगी आग बुझी देहरादून: उत्तराखंड और हिमाचल में बारिश बड़ी राहत के रूप में आई है। उत्तराखंड में मंगलवार से लगातार बारिश हो रही है जिससे कई दिनों से जंगलों में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। हिमाचल से भी थोड़ी राहत की खबर है।

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में मंगलवार से हो रही बारिश से जंगलों में लगी आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। आग लगने की वजह से हजारों हेक्टेयर के वनक्षेत्र जलकर राख हो गए है।

पिछले कई दिनों से वायुसेना के हेलीकॉप्टर, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ जंगलों में लगी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे थे। बारिश ने उनका काम आसान कर दिया और जंगलों में लगी आग बुझ गई। उत्तराखंड में रात से बारिश हो रही है और यहां करीब-करीब पूरी तरह से जंगलों में लगी आग पर काबू पा लिया गया है।

हिमाचल प्रदेश में भी मंगलवार को बारिश हुई है जिससे कई जगहों पर लगी आग बुझ गई है, लेकिन यहां के 6 जिलों में नौ जगहों पर अब भी आग की खबर है जिन्हें बुझाने की कोशिश जारी है। बारिश होने से लोगों को गर्मी से भी राहत मिली है।

इस साल फरवरी में आग लगने की शुरूआत के बाद से 1591 घटनाओं में तकरीबन 3466 हेक्टेयर वन्य भूमि आग की चपेट में आयी । इन घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गयी।
अन्य प्रांत लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल