प्री मेच्योर नवजात की सेहत के लिए मां का दूध अमृत के समान

जनता जनार्दन डेस्क , May 03, 2016, 13:38 pm IST
Keywords: Pre mature newborn   Health   Mother's milk   physical   Mental development   प्री मेच्योर नवजात   सेहत   मां का दूध   शारीरिक मानसिक विकास  
फ़ॉन्ट साइज :
प्री मेच्योर नवजात की सेहत के लिए मां का दूध अमृत के समान न्यूयॉर्क: मां का दूध नवजात के लिए अमृत के समान होता है और खासकर समयपूर्व जन्म लेने वाले बच्चों के लिए यह और भी फायदेमंद होता है। इससे बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास दुरुस्त होता है। एक नए शोध में यह जानकारी सामने आयी है।

अमेरिका के सैंट लुइस यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में वरिष्ठ अनुसंधानकर्ता सिंथिया रोजर्स ने बताया, निश्चित समय से पहले जन्म लेने वाले बच्चों का मस्तिष्क आमतौर पर पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाता है। शारीरिक विकास में मां के दूध की अहम भूमिका को देखते हुए हम मस्तिष्क में भी इसके प्रभाव को देखना चाहते थे।

उन्होंने बताया, एमआरआई स्कैन से हमने पाया कि अधिक स्तनपान करने वाले बच्चों का ब्रेन वॉल्यूम अधिक बड़ा होता है। यह इसलिए अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि पहले हुए कई अध्ययनों में ब्रेन वॉल्यूम और संज्ञानात्मक विकास के बीच संबंध मिले हैं। यह शोध तीन मई को बाल्टीमोर में होने वाले पीडियाट्रिक एकेडमी सोसाइटीज सम्मेलन में प्रस्तुत किया जाएगा।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल