Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

अर्थ डे पर गूगल का खास डूडल

जनता जनार्दन डेस्क , Apr 22, 2016, 13:03 pm IST
Keywords: Earth Day   Google   Doodle   Environmental Protection   पृथ्वी दिवस   गूगल   डूडल   पर्यावरण संरक्षण  
फ़ॉन्ट साइज :
अर्थ डे पर गूगल का खास डूडल नई दिल्ली: सर्च इंजन वेबसाइट गूगल ने शुक्रवार को पृथ्वी दिवस के मौके पर प्रमुख पांच बायोम का चित्रण करते हुए आकषर्क डूडल पेश किया है. वेबसाइट खास मौकों को अलग अंदाज में डूडल पेश करके मनाने के लिए जाना जाता है.

1970 से मनाया जा रहा है पृथ्वी दिवस
पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 1970 से हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है, और इस वर्ष इसका महत्व और भी बढ़ गया है, क्योंकि दुनिया के 120 से अधिक नेता शुक्रवार को पेरिस जलवायु समझौते पर आधिकारिक तौर पर हस्ताक्षर करेंगे, जिस पर पिछले वर्ष दिसंबर में 190 से अधिक देशों ने सहमति जताई थी.

डूडल कलाकार सोफी डियाओ ने आकषर्क तरीके से टुंड्रा, जंगल, घास के मैदान, रेगिस्तान और प्रवाल भित्तियों को पांच अलग-अलग डूडल में उकेरा है. ऐसे में हर बार गूगल के होमपेज पर जाने पर अलग-अलग डूडल दिखते हैं.

इसके साथ ही सभी डूडल में अलग-अलग बायोम के जीवों को भी शामिल किया गया है. जंगल में लोमड़ी, रेगिस्तान में कछुए, प्रवाल भित्ति के साथ ऑक्टोपस, घास के मैदान में हाथी और टुंड्रा में ध्रव पर पाये जाने वाले भालू का चित्रण किया गया है.

गौरतलब है कि अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने वर्ष 1970 में पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए पृथ्वी दिवस की शुरुआत की थी.
अन्य प्रकृति लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल