पीएम मोदी ने किया देश के पहले मैरीटाइम इंडिया समिट का उद्घाटन

पीएम मोदी ने किया देश के पहले मैरीटाइम इंडिया समिट का उद्घाटन मुंबई: पीएम मोदी ने पहले मैरिटाइम इंडिया समिट 2016 का उद्घाटन कर सम्मेलन की शुरुआत की. उद्घाटन से पहले पीएम मोदी ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की 125वीं जयंती पर उनकी प्रतिमा पर हार चढ़ाकर नमन किया. मोदी बोले की उन्हें खुशी है कि आज जल परियोजनाओं के मामले में बाबा साहब अंबेडकर की सोच का पालन किया जा रहा है.

समिट के दौरान पीएम मोदी ने भारत की तटीय सीमाओं का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि भारत की तटीय सीमाएं कई देशों से लगती हैं. यही तटीय सीमाएं भारत के विकास का इंजन बनेंगी.

उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी ने निवेशकों से कहा कि यह भारत के समुद्री क्षेत्र में निवेश करने का सही समय है. अगर आप भारत में निवेश करना चाहते हैं तो मैरिटाइम सेक्टर में करिए.

भारत की स्थिति पहले से बेहतर
पीएम मोदी ने कहा कि सरकार एक लाख करोड़ का निवेश जुटाना चाहती है. साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय बंदरगाहों की क्षमता को 140 करोड़ टन से बढ़ाकर 2025 तक 300 करोड़ टन तक पहुंचाने का लक्ष्य है. निवेशकों से बंदरगाहों के विकास में साथ देने की अपील के साथ ही पीएम ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की छवि पहले से सुधरी है. IMF और वर्ल्ड बैंक ने भी हाल ही में भारत में अच्छे दिन आने के संकेत दिए थे.

उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी ने कहा कि देश के मैरिटाइम सेक्टर परिवहन का सबसे बड़ा स्रोत बन सकता है. साथ ही यह इको-फ्रेंडली भी है. हालांकि पीएम ने यह भी कहा कि हमे यह ध्यान रखने की जरूरत है कि हमारी जीवनशैली, ट्रांसपोर्ट सिस्टम और व्यापार के तरीकों से समुद्रों, महासागरों की सेहत पर बुरा असर न पड़े. पीएम बोले कि यह पहली बार है जब भारत इतने बड़े पैमाने पर किसी वैश्विक समिट का आयोजन कर रहा है.

मैरिटाइम समिट में मोदी ने अंबेडकर को याद किया
मैरिटाइम समिट के उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी ने बीआर अंबेडकर को याद कर कहा कि आज ऐसे व्यक्ति की 125वीं जयंती है जो मुंबई में रहे और यहां काम किया. मोदी ने अंबेडकर को भारत की जल एवं सिंचाई योजना का वास्तुकार बताया. मोदी ने कहा कि बीआर अंबेडकर ने हमेशा नई जल परियोजनाओं पर जोर दिया जिससे भारत के करोड़ों गरीबों तक पानी पहुंचाया जा सके.

पीएम ने कहा कि उनकी सरकार का यह कोशिश कर रही है कि ग्लोबल मैरिटाइम सेक्टर में भारत की स्थिति को मजबूत किया जाए. इसके लिए मोदी ने समिट में मौजूद वैश्विक व्यापार समुदाय से अपील की कि वे भारत के बंदरगाहों के विकास में भारत सरकार की मदद करे.

नितिन गडकरी ने कहा- जल्द फायदे में होगा शिपिंग कॉर्पोरेशन
मैरिटाइम समिट के उद्घाटन समारोह के दौरान केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि लगातार कई सालों से घाटे से जूझ रहा शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया जल्द ही मुनाफा कमाएगा. गडकरी ने कहा कि अगले 10 सालों के अंदर भारतीय बंदरगाहों की क्षमता दोगुनी कर दी जाएगी.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल