Wednesday, 24 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

टेनिस 4 टॉयलेट: 'स्वच्छ भारत' के लिए राजदूतों की पहल

टेनिस 4 टॉयलेट: 'स्वच्छ भारत' के लिए राजदूतों की पहल नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी स्वच्छ भारत अभियान को दुनिया के 22 देशों के राजनयिकों का सहयोग भी मिल गया है। ये सभी भारत के एक गांव को खुले में शौचालय से मुक्त करने के लिए कोष एकत्र करेंगे और इस काम में इनकी मदद टेनिस टूर्नामेंट करेगा।

इस अभियान का हिस्सा बनने और सामुदायिक योगदान करने का विचार पिछले साल चार देशों के राजदूतों को एक टेनिस टूर्नामेंट के दौरान आया।

पहल सर्बिया के राजदूत व्लादिमीर मारिक की थी। इसका उनके साथी टेनिस खिलाड़ियों बोस्निया के राजदूत साबित सुबासिक, ग्वाटेमाला के राजदूत जॉर्जेस दे ला रोशे दू रोंजेट तथा चिली के मिशन प्रमुख आंद्रेस बार्बे गोंजालेज ने साथ दिया।

भारत के एक गांव में पारिस्थितिकी शौचालय के निर्माण के लिए उन्होंने चैरिटी टेनिस मैच का प्रस्ताव रखा। भारत में एक खेल के रूप में टेनिस को बढ़ावा देने को भी इससे जोड़ा गया।

परियोजना की शुरुआत करने वाले सर्बिया के राजदूत मारिक ने कहा, "यह विचार तब आया, जब हम टेनिस का आनंद ले रहे थे। इसमें कुछ समय लगा, लेकिन अब हम टेनिस 4 टॉयलेट के लिए तैयार हैं। हम चाहते हैं कि प्रतिभागी टेनिस में हिस्सा लें और पारिस्थितिकी शौचालय के निर्माण में मदद करें।"

मारिक ने कहा कि उन्हें भारत के एक गांव को खुले में शौचालय से मुक्त करने के लिए धन जुटाना है। हम निजी कंपनियों व लोगों से इसमें अच्छी भागीदारी की उम्मीद कर रहे हैं।

प्रारंभ में केवल चार लोग थे। इसके बाद मोरक्को के राजदूत लारबी रेफोह साथ आए। रेफोह ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छता व स्वास्थ्य को महत्ता देने की सोच, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के लिए, एक ऐसी परियोजना है जिसका हर कोई समर्थन करना चाहेगा।"

दो दिवसीय डबल्स चेरिटी टेनिस टूर्नामेंट 16-17 अप्रैल को होगा। पहला मैच आर.के.खन्ना टेनिस स्टेडियम तथा दूसरा चाणक्यपुरी के सर्बियाई दूतावास में खेला जाएगा।

इस पहल में टाटा और आईटीसी जैसी कॉर्पोरेट कंपनियां सहयोग कर रही हैं।

चैरिटी मैच के लिए इन राजनयिकों को विदेश मंत्रालय का साथ मिला है और साथ ही उन्होंने ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन के साथ भागीदारी की है। जबकि, कार्यान्वयन करने वाली एजेंसी सुलभ सेनिटेशन मिशन फाउंडेशन है।

रेफोह ने कहा कि टूर्नामेंट विजेता, भारतीय डेविस कप टीम के सदस्यों के साथ एक प्रदर्शन मैच खेलेंगे।

टेनिस टूर्नामेंट के माध्यम से जमा किए गए फंड का इस्तेमाल निकट भविष्य में विभिन्न जगहों की स्वच्छता में भी किया जाएगा।

आयोजकों का कहना है कि टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के इच्छुक लोग 13 अप्रैल तक टेनिस4टॉयलेट्स एट जीमेल डाट काम पर ई-मेल भेज सकते हैं।
अन्य देश लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल