Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

कला संस्कृति को राजनीति से दूर रखें: गुलाम अली

कला संस्कृति को राजनीति से दूर रखें: गुलाम अली नई दिल्ली: पाकिस्तान के दिग्गज गजल गायक गुलाम अली ने भारत एवं पाकिस्तान की सरकार तथा लोगों से कला और संस्कृति को राजनीति से दूर रखने का आग्रह किया। गुलाम अली (75) ने कहा कि कला और संस्कृति को राजनीति से दूर रखा जाना चाहिए। सभी को केवल वही चीजें करनी चाहिए, जो दोनों देशों के रिश्तों के लिए अच्छी हों।

हाल ही में अली का दिल्ली में 'घर वापसी' के संगीत लॉन्च के लिए आयोजित किया जाने वाला समारोह एक हिंदू संगठन द्वारा विरोध प्रदर्शन के कारण रद्द कर दिया गया। इस विरोध प्रदर्शन में दिग्गज गजल गायक के खिलाफ नारे भी लगाए गए।

प्रदर्शनकारियों की आलोचना करते हुए अली ने कहा कि लोगों को पड़ोसी देशों के बीच अच्छे संबंध रखने की कोशिश करनी चाहिए। पिछले कुछ महीनों से अली को भारत में समाज के कुछ क्षेत्रों से विरोध का सामान करना पड़ रहा है। मुंबई में आयोजित होने वाले उनके कॉन्सर्ट को शिवसेना के विरोध प्रदर्शन के कारण रद्द कर दिया गया।

बी.आर. चोपड़ा की फिल्म 'निकाह' में 'चुपके-चुपके रात दिन' गीत से बॉलीवुड में पहचान बनाने वाले गजल गायक ने कहा कि उनके शो और कॉन्सर्ट के बार-बार रद्द होने के कारण उनके प्रशंसक काफी निराश हैं। अली ने कहा कि संगीत की कोई सीमा नहीं होती और इस तरह के अवरोध सही नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि मुझे इस बारे में कुछ सही नहीं लग रहा और आशा है कि यह जल्द ही ठीक हो जाएगा। मेरे प्रशंसक मुझसे बेहद प्यार करते हैं और यही कारण है कि मैं यहां बार-बार आना पसंद करता हूं।

लोगों से बेबुनियाद नारों और बयानों को रोकने की अपील करते हुए अली ने कहा कि अगर आप एक दूसरे के देश के बारे में बोलना चाहते हैं, तो ऐसी अच्छी बातें बोलें, ताकि दोनों देशों को फायदा हो।

भारत और पाकिस्तान के लोगों को दर्द देने वाली बातें कहना बिल्कुल सही नहीं है। सुहैब इलयासी निर्देशित फिल्म 'घर वापसी' से अली अपने अभिनय करियर की शुरुआत भी कर रहे हैं।

घर वापसी सांस्कृतिक पहचान के भंवर में फंसे एक परिवार की कहानी है, जिसे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है और घर वापसी के दौरान सांस्कृतिक विरोधाभास का सामना करने में वह असमर्थ है। अली से जब और अधिक फिल्मों में अभिनय करने के बारे में पूछा गया तो, उन्होंने कहा कि मैं एक अभिनेता नहीं हूं।

मेरा काम गाना है। यह फिल्म मैंने इलयासी के कहने पर की। मेरी ऐसी कोई योजना नहीं है। मैं आगे फिल्मों में काम नहीं करूंगा। हालांकि गुलाम अली ने इलयासी के फिल्म में काम करने के अनुभव को अच्छा बताया।
अन्य संगीत लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल