Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

टी-20 विश्व कप: भारत ने आस्ट्रेलिया को हराया, पहुंचा सेमीफाइनल में

जनता जनार्दन डेस्क , Mar 28, 2016, 13:01 pm IST
Keywords: Twenty20 World Cup   Twenty20 World Cup 2015   India   Australia   India semis   टी-20 विश्व कप   टी-20 विश्व कप २०१६   भारत   आस्ट्रेलिया   भारत सेमीफाइनल  
फ़ॉन्ट साइज :
टी-20 विश्व कप: भारत ने आस्ट्रेलिया को हराया, पहुंचा सेमीफाइनल में मोहाली: विराट कोहली की विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने रविवार को मोहाली में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के एक अहम मुकाबले में आस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया। आस्ट्रेलिया पर इस जीत के साथ भारत सेमीफाइनल में पहुंच गया है। सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला वेस्टइंडीज से होगा।

विराट ने 51 गेंद पर 82 रन की शानदार पारी खेली। आस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में छह विकेट खोकर 160 रन बनाए थे जिसे भारत ने 19.1 ओवर में हासिल कर लिया। विराट ने युवराज के साथ 45 रन और कप्तान धोनी के साथ 67 रनों की शानदार पार्टनरशिप की।

टास जीतकर बल्लेबाजी करने के लिये उतरे आस्ट्रेलिया का स्कोर पहले चार ओवर के बाद 53 रन था और तब लग रहा था कि वह 200 रन के पार पहुंच जाएगा लेकिन आखिर में उसकी टीम छह विकेट पर 160 रन तक ही पहुंच पायी जिसमें आरोन फिंच (34 गेंदों पर 43) ग्लेन मैक्सवेल (28 गेंदों पर 31) और उस्मान ख्वाजा (16 गेंदों पर 26) का योगदान अहम रहा।

कोहली ने 51 गेंदों पर नौ चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 82 रन की बेहतरीन पारी खेली जिससे भारत शीर्ष क्रम के अन्य बल्लेबाजों की नाकामी के बावजूद 19.1 ओवर में चार विकेट पर 161 रन बनाकर क्वार्टर फाइनल सरीखे इस मैच में जीत दर्ज करने में सफल रहा।

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 18) ने विजयी चौका लगाया। भारत ग्रुप दो से दूसरे स्थान पर रहा और वह 31 मार्च को मुंबई होने वाले दूसरे सेमीफाइनल में ग्रुप एक से शीर्ष पर रहने वाले वेस्टइंडीज से भिड़ेगा। दूसरा सेमीफाइनल न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच 30 मार्च को दिल्ली में खेला जाएगा। कोहली के अलावा भारतीय गेंदबाजों की भी तारीफ करनी होगी जिन्होंने आस्ट्रेलिया को पहले चार ओवर के बाद खुलकर नहीं खेलने दिया।

हार्दिक पंड्या का आखिरी ओवर महंगा साबित हुआ लेकिन उन्होंने 36 रन देकर दो विकेट लिये। आशीष नेहरा (20 रन देकर एक विकेट), युवराज सिंह (19 रन देकर एक विकेट) और रविंद्र जडेजा ने कसी हुई हुई गेंदबाजी की जिससे आस्ट्रेलिया चार ओवर के बाद अगले दस ओवर में केवल 51 रन बना पाया और इस बीच उसने चार विकेट गंवाये।

बहरहाल कोहली ने हेजलवुड पर दो चौके जड़कर शुरुआत की और पीसीए स्टेडियम में इसके बाद उनका नाम गूंजने लगा, लेकिन सलामी बल्लेबाजों की तरह सुरेश रैना (दस) भी फिर से नाकाम रहे। वाटसन की गेंद को पुल करने के प्रयास में उन्होंने विकेट के पीछे कैच दिया। युवराज सिंह (21) के बायें पांव में आते ही परेशानी हो गयी जिससे उन्हें रन लेने में थोड़ी दिक्कत हुई।

वाटसन ने कवर पर लंबी दौड़ लगाकर युवराज का कैच लेकर स्टेडियम में उनके प्रशंसकों को सन्न किया। यह आखिर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका आखिरी कैच साबित हुआ। वाटसन ने पहले ही विश्व टी20 के बाद संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी। धोनी ने फाकनर पर चौका लगाकर भारत को 15वें ओवर में तिहरे अंक में पहुंचाया।

भारत को आखिरी पांच ओवर में 59 रन चाहिए थे। धोनी और कोहली ने इसके बाद विकेटों के बीच दौड़ के अपने कौशल का अच्छा नमूना पेश किया। हेजलवुड के ओवर में उन्होंने इससे 12 रन जुटाये। कोहली ने 39 गेंदों पर 15वां और लक्ष्य का पीछा करते हुए 10वां अर्धशतक पूरा किया। भारत को आखिरी तीन ओवर में 39 रन की दरकार थी लेकिन कोहली ने फाकनर पर पहले दो चौके और फिर छक्का जड़कर हिसाब बराबर कर दिया।

इस ओवर में 19 रन बने। कोहली यहीं पर नहीं रूके। उन्होंने कूल्टर नाइल के अगले ओवर में चार चौके लगाकर दर्शकों को उत्साह से लबरेज कर दिया। आखिरी छह गेंदों पर अब चार रन चाहिए थे। धोनी ने फाकनर की पहली गेंद पर विजयी चौका जड़कर जीत की औपचारिकता पूरी की।

नेहरा ने हालांकि भारत को फिर से पावरप्ले में सफलता दिलायी। उनकी गुडलेंथ गेंद ख्वाजा के बल्ले के निचले हिस्से से लगी और विकेटकीपर धोनी ने अपने बायीं तरफ उसे कैच कर दिया। अश्विन ने केवल दो ओवर किये लेकिन इस बीच अपनी एक जादुई गेंद पर डेविड वार्नर (छह) को गच्चा देकर स्टंप आउट कराने में सफल रहे। युवराज टूर्नामेंट में पहली बार गेंदबाजी के लिये आये।

उनकी पहली गेंद में थोड़ा उछाल था जो स्टीवन स्मिथ (दो) के बल्ले को चूमकर धोनी के दस्तानों में पहुंची। अंपायर मारियास इरासमुस ने उंगली उठा दी लेकिन आस्ट्रेलियाई कप्तान उनके फैसले से खुश नहीं थे और रीप्ले से भी साफ नहीं लग रहा था कि गेंद और बल्ले का संपर्क हुआ या नहीं।

आस्ट्रेलिया ने अपना दूसरा पचासा पूरा करने में 9.1 ओवर लिये। गेंद नीची रह रही थी और शाट लगाना मुश्किल था। इसके तुरंत बाद फिंच भी पवेलियन लौट गये। पंड्या की गेंद पर वह सही टाइमिंग से शाट नहीं लगा पाये और डीप मिडविकेट पर खड़े शिखर धवन को कैच करने में कोई परेशानी नहीं हुई। फिंच ने अपनी 34 गेंद की पारी में दो छक्कों के अलावा तीन चौके भी लगाये।

मैक्सवेल ने रविंद्र जडेजा पर स्विच हिट से छक्का लगाया लेकिन बमराह ने उनका आफ स्टंप उखाड़कर भारतीयों को डेथ ओवर में बड़ी राहत दी। पंड्या के आखिरी ओवर में 15 रन बने। वह जेम्स फाकनर (दस) को आउट करने में सफल रहे लेकिन शेन वाटसन (नाबाद 18) और पीटर नेविल (नाबाद 10) टीम का स्कोर 150 रन के पार ले गये।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल