Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

देशभक्ति समाज के प्रति संवेदनशील होना है: आमिर खान

देशभक्ति समाज के प्रति संवेदनशील होना है: आमिर खान मुंबई: असहिष्णुता पर अपने बयान से खड़े हुए विवाद का सामना कर चुके बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान ने आज देशभक्ति को समाज के प्रति संवेदनशीलता और दिल में प्रेम होने के रूप में परिभाषित किया।

लगान, मंगलपांडे और रंग दे बसंती जैसी देशभक्तिपूर्ण फिल्में कर चुके अभिनेता ने कहा कि उनके लिए देशभक्ति का मतलब समाज और लोगों के जीवन में सुधार लाने में उनकी मदद करना है।

उन्होंने कहा, देशभक्ति के लिए, जरूरी है कि आपके दिल में प्यार हो, समाज एवं लोगों के प्रति संवेदनशीलता हो । मेरे लिए यही देशभक्ति है।

आज 51 साल के हो गए आमिर से आज जब इसके बारें में पूछा गया तो उन्होंने कहा, मैं जो महसूस करता हूं, उसे ज्यादातर दर्शक जानते हैं। उनके साथ मेरा संबंध 27 सालों से भी अधिक का है। अतएव, जो लोग मुझपर सवाल उठाते हैं, वे मेरे विरूद्ध पूर्वग्रह से ग्रस्त हैं। मैं क्या करता हूं, उससे फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि वे सवाल तो करेंगे ही।

पीके स्टार ने कहा कि वह नकारात्मकता से बचते हैं और सकारात्मक बातों पर ध्यान लगाते हैं।

उन्होंने कहा, मैं उस पर प्रतिक्रिया नहीं देता। आप कौन हैं, जीवन में क्या करते हैं, उससे फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि लोग आपपर सवाल उठाते ही हैं, आपपर शक करते ही हैं।

लेकिन एक बात है कि आपको नकारात्मक नहीं होना चाहिए। आपको सकारात्मक होना चाहिए और आपको इन बातों का भान होना चाहिए कि आप क्या कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, आपका विवेक स्पष्ट होना चाहिए, आपको अपनी सकारात्मकता तथा आपके प्रति लोगों की सकारात्मकता पर ध्यान देना चाहिए। ज्यादातर लोग सकारात्मक हैं।

लेकिन नकारात्मक लोग बहुत ज्यादा चिल्लाते हैं अतएव हम ढेर सारी नकारात्मक बातें सुनते हैं। नकारात्मक लोग कम हैं लेकिन चूंकि वे चिल्लाते हैं तो हम उन्हें सुनते हैं और हमें महसूस होता कि वे बहुत सारे हैं।

पिछले साल नवंबर में आमिर के इस बयान से कि वह कई घटनाओं से स्तब्ध हैं तथा उनकी पत्नी किरण राव ने तो देश छोड़ने तक का सुझाव दिया था, राष्ट्रव्यापी विवाद खड़ा हो गया था।

उनके इस बयान पर विवाद खड़ा होने के बाद आमिर ने सफाई दी थी कि न तो उनकी और न ही उनकी पत्नी की देश छोड़ने की मंशा है।

महाराष्ट्र में जलसंकट की स्थिति में सुधार लाने के लिए भाजपा की अगुवाई वाली राज्य सरकार के साथ हाथ मिलाने वाले आमिर ने लोगों से इस साल सूखी होली मनाने की अपील की।
अन्य चर्चित कलाकार लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल