Thursday, 25 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

भारत के अंतरिक्ष अभियान ने दुनिया में खास जगह बनाई है: पीएम मोदी

जनता जनार्दन संवाददाता , Feb 07, 2016, 12:56 pm IST
Keywords: Odisha   PM Modi   National Institute of Science Education and Research   NISER   ओडिशा   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी   एनआईएसईआर  
फ़ॉन्ट साइज :
भारत के अंतरिक्ष अभियान ने दुनिया में खास जगह बनाई है: पीएम मोदी भुवनेश्वर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओडिशा दौरे का रविवार को दूसरा दिन है। उन्होंने रविवार सुबह ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर के बाहरी इलाके में राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (एनआईएसईआर) के नए परिसर का उद्घाटन किया। विज्ञान में नवोन्मेष का समर्थन करने वाले प्रधानमंत्री ने 'शून्य-त्रुटि' वाली संवहनीय एवं टिकाऊ तकनीकों की वकालत की।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने भारतीय वैज्ञानिकों की तारीफ करते हुए कहा, भारत के अंतरिक्ष अभियान ने समूची दुनिया में एक खास जगह बनाई है। उन्होंने सौर उर्जा को संग्रहित करने को चुनौती बताया।

उद्घाटन के साथ ही पीएम मोदी ने एनआईएसईआर के छात्रों एवं संकाय सदस्यों के साथ बातचीत भी की। इसके बाद वे सुबह करीब 11 बजे भगवान जगन्नाथ मंदिर के दर्शन करने के लिए पुरी जाएंगे। इसके अलावा वे पारादीप में आईओसीएल की तेल रिफाइनरी भी देश को समर्पित करेंगे।

बाद में प्रधानमंत्री पारादीप जाएंगे, जहां वह दोपहर करीब एक बजे आईओसीएल रिफाइनरी परियोजना का उद्घाटन करेंगे। वहां वह एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। पुलिस महानिदेशक के.बी. सिंह ने पारादीप में सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा की, जबकि अन्य सुरक्षा अधिकारी पुरी एवं एनआईएसईआर में डेरा जमाए हुए हैं ताकि प्रधानमंत्री के लिए पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

सिंह ने कहा, 'सभी व्यवस्था नियमों के मुताबिक की गई है।' उन्होंने कहा कि पारादीप में करीब एक लाख लोगों के आने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन ने मंदिर के द्वार बंद रखने का निर्णय किया था।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण मंदिर परिसर की मरम्मत कर रहा है। एएसआई ने मोदी के मंदिर के गर्भ गृह में प्रवेश को सुविधाजनक बनाने के लिए अपना काम टालने का निर्णय किया है।

इससे पहले शनिवार को बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर ओडिशा के राज्यपाल एससी जमीर, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, केंद्रीय मंत्री जुएल उरांव और धर्मेंद्र प्रधान ने पीएम मोदी की अगवानी की।
अन्य विज्ञान-तकनीक लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल