मेघालय देश में सर्वाधिक विकास दर वाला राज्य

जनता जनार्दन डेस्क , Feb 02, 2016, 13:58 pm IST
Keywords: Meghalaya   Growth rate   Karnataka   Poverty   मेघालय   विकास दर   राज्य कर्नाटक   गरीबी रेखा  
फ़ॉन्ट साइज :
मेघालय देश में सर्वाधिक विकास दर वाला राज्य नई दिल्ली: देश के पूर्वोत्तर हिस्से में स्थित मेघालय की विकास दर 2013-14 में सर्वाधिक 9.7 फीसदी थी, जबकि पूर्वोत्तर के ही एक अन्य राज्य अरुणाचल प्रदेश की विकास दर गुजरात से भी अधिक थी। इस दौरान समूचे पूर्वोत्तर में गरीबी रेखा से नीचे रहने वालों की संख्या 1.28 करोड़ थी, जबकि सिर्फ एक बड़े राज्य कर्नाटक में इससे अधिक यानी 1.29 करोड़ लोग गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं।

पूर्वोत्तर के एक अन्य राज्य त्रिपुरा में 2011-12 में शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर 25.2 फीसदी थी, जो देश में सर्वाधिक थी। नागालैंड में भी इस दौरान यह दर 23.8 फीसदी थी। बड़े राज्यों में शहरी क्षेत्रों में सर्वाधिक सात फीसदी बेरोजगारी दर जम्मू एवं कश्मीर में थी।

खास बात यह भी है कि 2011-12 में मेघालय में ग्रामीण बेरोजगारी दर 0.4 फीसदी थी और शहरी बेरोजगारी दर 2.8 फीसदी थी। आठ राज्यों वाला पूर्वोत्तर तेजी से विकास कर रहा है। यहां की जनसंख्या देश के दूसरे हिस्से की अपेक्षा तेजी से शिक्षित हो रही है, कृषि पर से निर्भरता घटा रही है, हालांकि इससे रोजगार के अवसर अपेक्षा के अनुरूप पैदा नहीं हो रहे हैं।

पूर्वोत्तर में मेघालय, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश की विकास दर सर्वाधिक है। आठों राज्यों के सकल घरेलू उत्पाद में औद्योगिक क्षेत्र का योगदान बढ़ा है, जबकि कृषि तथा सहायक गतिविधियों का योगदान घटा है। देश के दूसरे हिस्से की तरह पूवरेत्तर क्षेत्र में भी शहरी बेरोजगारी की दर ग्रामीण बेरोजगारी से अधिक है।

नॉर्थ ईस्टर्न हिल युनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर सुमरबिन उमदोर ने शिलांग टाइम्स में पूर्वोत्तर के बारे में प्रकाशित एक आलेख में लिखा है, विनिर्माण क्षेत्र में जितनी तेजी से विकास हो रहा है, उतनी तेजी से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा नहीं हो रहे हैं।

पूर्वोत्तर में मणिपुर जहां सबसे गरीब है, वहीं सिक्किम सबसे समृद्ध है। मेघालय और सिक्किम में बेरोजगारी दर तेजी से घटी है। सिक्किम में 2009-10 में 13.1 फीसदी लोग गरीबी रेखा से नीचे थे, जबकि 2011-12 में यह अनुपात घटकर 8.2 फीसदी रह गया।
अन्य राज्य लेख
वोट दें

क्या 2019 लोकसभा चुनाव में NDA पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ सकती है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack