दुनिया भर में लागू हो सकती है स्वास्थ्य इमर्जेंसीः जिका को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 29, 2016, 19:04 pm IST
Keywords: Zika virus   WHO   Dr Margaret Chan   Health emergency   Zika virus Spreading   World Health Organization   WHO warning   विश्व स्वास्थ्य संगठन   जिका वायरस   स्वास्थ्य इमर्जेंसी   
फ़ॉन्ट साइज :
दुनिया भर में लागू हो सकती है स्वास्थ्य इमर्जेंसीः जिका को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी जेनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि जिका वायरस के खतरे को देखते हुए हो सकता है कि वह दुनिया भर में स्वास्थ्य इमर्जेंसी लागू करने की बात कहे.संगठन का कहना है कि अमेरिकी महाद्वीपों में जिका बहुत तेजी से फैल रहा है और क्षेत्र में मामलों की संख्या 40 लाख तक जा सकती है.

वेनेजुएला उन 20 देशों में शामिल है, जिनमें जिका के मामले सामने आए हैं. वेनेजुएला में जिका विषाणु के 4,700 संदिग्ध मामले सामने आये हैं,यह पहली बार है जब तीन करोड़ जनसंख्या वाले इस दक्षिण अमेरिकी देश की सरकार ने संदिग्ध संक्रमित लोगों की संख्या जारी की है.

यह देश आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहा है. वहीं, फ्रांस की सरकार ने भी विदेश यात्रा से लौटे पांच लोगों में इसके संक्रमण की पुष्टि की है. न्यूयॉर्क सिटी में भी तीन लोगों में संक्रमण की बात सामने आई है.

फ्रांस की सरकार ने भी विदेश यात्रा से लौटे पांच लोगों में जिका के संक्रमण की बात कही है. जिका के संक्रमण के चलते शिशुओं का मस्तिष्क क्षतिग्रस्त हो जाता है.

लातिन अमेरिका में हजारों ऐसे अन्य संदिग्ध मामले पाये गये हैं, जिसके कारण मच्छरजनित विषाणु से निपटने में स्वास्थ्य क्षेत्र की खामी उजागर हो गयी है. वेनेजुएला के स्वास्थ्य मंत्री लुइसाना मेलो ने कल संवाददाताओं से कहा, ‘हमारे पास 4,700 मरीजों के जिका विषाणु से संक्रमित होने की आशंका से जुड़ी  खबरें हैं.'

ऐसा उनमें दिखने वाले लक्षणों के आधार पर कहा जा रहा है. यह पहली बार है जब तीन करोड जनसंख्या वाले इस दक्षिण अमेरिकी देश की सरकार ने संदिग्ध संक्रमित लोगों की संख्या जारी की है. यह देश आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहा है.

वहीं, फ्रांस की सरकार ने अपने यहां पांच मामलों की जानकारी देते हुए कहा है कि जिन पांच लोगों में विदेश यात्रा के दौरान जिका विषाणु पाया गया था, वे साल की शुरुआत में ही फ्रांस लौट आये हैं.

फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान में कहा, ‘किसी भी मरीज की हालत गंभीर नहीं है.' मंत्रालय ने उन क्षेत्रों के नाम उजागर नहीं किये, जहां की यात्रा के बाद ये लोग लौटे हैं.

ब्राजील में करीब 10 लाख लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. वहां करीब चार हजार बच्चे बेहद छोटे विकृत सिर के साथ पैदा हुए हैं. महिला एथलीट्स को यहां न जाने की चेतावनी दी गई है.

ऑस्ट्रेलिया ने साफ कहा है कि महिला एथलीट रियो जाने से पहले सोच लें. ओलंपिक में छह महीने बचे हैं. ब्राजील ने इससे निपटने के लिए दूसरे देशों से भी मदद करने को कहा है. अल सल्वाडोर में तो महिलाओं को दो साल तक प्रेग्नेंट न होने के लिए कह दिया गया है.
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल