हेयर रीसाइक्लिंग में मदद करे सरकार: जावेद हबीब

हेयर रीसाइक्लिंग में मदद करे सरकार: जावेद हबीब नई दिल्ली: देश के प्रख्यात हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब देशभर में फैले हुए अपने 500 से अधिक सैलूनों से इकट्ठा होने वाले कटे बालों का सदुपयोग करने के नए अभियान में लगे हुए हैं। जावेद का मानना है कि यदि नरेंद्र मोदी सरकार हेयर रिसाइक्लिंग के उनके अभियान में मदद करे तो वह इसे जल्द ही शुरू कर सकते हैं।

जावेद की देशभर में इस समय 570 सैलून हैं और अगले तीन वर्षो में वह इसे 5,000 तक पहुंचाना चाहते हैं। अपने कारोबार को विस्तार देने की उनकी योजना में कटे हुए बालों की रिसाइक्लिंग को सांगठनिक रूप देना भी शामिल है।

मोदी की हल्की दाढ़ी वाले लुक को पसंद करने वाले जावेद ने दिए साक्षात्कार में कहा, हम स्वच्छ भारत जैसी योजना चला रहे हैं। लेकिन सैलून में कटने के बाद इकट्ठा होने वाले बालों का क्या? क्या हमें उन्हें फेंक देना चाहिए? हम उसे जला भी देते हैं तो यह पर्यावरण के लिए अच्छा नहीं होगा। तो क्यों न हम उसे फिर से प्रयोग में लाने योग्य बनाएं।

जावेद ने कहा, उम्मीद है कि वर्ष के अंत तक हम इस संबंध में कोई घोषणा कर सकते हैं। अगर सरकार मेरी मदद करे तो इसमें तेजी लाई जा सकती है।जावेद जल्द ही सैलून में इस्तेमाल होने वाले ब्रश, कैंची, फर्नीचर और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की अपनी श्रृंखला लांच करने वाले हैं।

आजादी से पहले से शाही नाई खानदान 'हबीब परिवार' से संबंध रखने वाले जावेद ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से शिक्षा हासिल की है और वह शिक्षा को काफी महत्व भी देते हैं।

जावेद ने कहा, "मैं यहां सिर्फ शिक्षा के बल पर पहुंच सका हूं। बालों के बारे में जानना वैज्ञानिक आधार पर ही हो सकता है। बाल कैसे बढ़ते हैं..आपको बाल की छोटी से छोटी जानकारी होनी चाहिए और यह सिर्फ शिक्षा के जरिए ही संभव है।

जावेद हेयर कटिंग की देशभर में 50 प्रशिक्षण संस्थाएं भी चलाते हैं।उन्होंने कहा, "आप जिस भी स्टाइल में बाल काट रहे हैं, आपको उसका विवरण पता होना चाहिए। आपके लिए ग्राहक ही आपके शोध का जरिया हैं। आप अपने ग्राहकों से ही काफी कुछ सीख सकते हैं।"

जावेद अपने ग्राहकों से मिली सीख के बारे में बताते हैं, "मैंने यह सीखा कि हम सभी सुंदर, स्मार्ट और युवा दिखना चाहते हैं। आपके ग्राहक के व्यक्तित्व में जिस चीज की कमी है, बस उसकी भरपाई कर दें, तो वे संतुष्ट हो जाएंगे।

उदाहरण के लिए यदि आपके बाल घुंघराले हैं तो आप उन्हें सीधे करवाना चाहेंगे। और यदि आपके बाल सीधे हैं तो आप उसे थोड़ा घुंघराला करवाना पसंद करेंगे।

जावेद से हेयर स्टाइल कारोबार में प्रौद्योगिकी के महत्व पर पूछा गया तो उनका जवाब था, प्रौद्योगिकी के जरिए आप ग्राहक को सैलून तक तो बुला सकते हैं, पर उन्हें अपना ग्राहक बनाए रखना आपकी कुशलता और रचनात्मकता पर निर्भर करता है।
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack