बर्किना फासो के होटल पर आतंकी हमला, 20 की मौत

जनता जनार्दन डेस्क , Jan 16, 2016, 11:36 am IST
Keywords: Burkina Faso   Al Qaeda   Terrorist attacks   Ouagadougou   बर्किना फासो   अलकायदा   आतंकी हमला   औगादौगू  
फ़ॉन्ट साइज :
बर्किना फासो के होटल पर आतंकी हमला, 20 की मौत औगादौगू: बुर्किना फासो की राजधानी में एक होटल में अलकायदा के हमले में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और अन्य 15 घायल हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र के कर्मियों और पश्चिमी पर्यटकों के बीच लोकप्रिय इस चार सितारा स्प्लेन्डिड होटल में और समीपवर्ती कैप्पचीनो रेस्तरां में बीती रात गोलियां चलने और बम विस्फोटों की आवाज सुनाई दी।

बंधक अब तक होटल के अंदर फंसे हैं और बुर्किना फासो की फौजें उन्हें बचाने के लिए हमला करने की तैयारी कर रही हैं। अधिकारियों ने बताया कि फ्रांसीसी बल होटल में जवाबी कार्रवाई में मदद कर सकते हैं जहां हमलावर अब तक छिपे हुए हैं।

नवंबर में माली की राजधानी बमाको के लग्जरी रेडिसन ब्लू होटल में एक जिहादी ने कुछ लोगों को बंधक बना कर गोलीबारी की थी जिसमें 14 विदेशियों सहित 20 मारे गए थे। विदेश मंत्री अल्फा बेरी ने बताया हम जानते हैं कि लोग अंदर हैं और उन्हें बंधक बनाया गया है। फिलहाल सुरक्षा बलों ने इलाके को घेर रखा है और बंधकों को रिहा कराने के लिए हमले का इंतजार कर रहे हैं।

औगादौगू में होटल के पास करीब दस वाहनों को आग लगा दी गई। यह इलाका शहर के अंतरराष्ट्रीय हवाईअडडे के समीप है। शहर के मुख्य अस्पताल के प्रमुख ने 20 लोगों के मारे जाने और 15 के घायल होने की पुष्टि की।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि हमलावर अब तक 147 कमरों वाले होटल में छिपे हैं। कैप्पाचीनो के एक कर्मचारी ने किसी तरह फोन पर बताया कि रेस्तरां में कई लोग मारे गए हैं। लेकिन वह मृतक संख्या नहीं बता पाया।

अमेरिका स्थित निगरानी समूह एसआईटीई ने बताया कि इस्लामिक मगरेब में अलकायदा ने हमले की जिम्मेदारी ली है। समूह को एसआईटीई ने यह कहते हुए उद्धत किया है, एआईक्यूएम के मुजाहिदीन भाइयों ने बुर्किना फासो की राजधानी के एक बड़े रेस्तरां में प्रवेश किया जहां उनका मजहब के दुश्मनों के साथ संघर्ष जारी है।

हमलावरों और होटल के समीप मौजूद सुरक्षा बलों के बीच रूक रूक कर गोलीबारी की आवाज सुनी जा सकती है। इस होटल में अक्सर संयुक्त राष्ट्र के कर्मी ठहरते हैं और प्रवेश द्वार पर ही सुरक्षा जांच होती है।

बेरी ने बताया कि बुर्किना फासो हालात से निपटने में फ्रांसीसी विशेष बलों की मदद ले सकता है जिनकी देश में स्थायी उपस्थिति है। एएफपी के एक संवाददाता ने पगड़ी पहने तीन व्यक्तियों को औगादौगू के एवेन्यू क्वामे क्रूमाह में गोलीबारी करते देखा। एक प्रत्यक्षदर्शी ने भी पगड़ीधारी चार हमलावरों को देखने की खबर दी है जो अरबी लग रहे थे।
अन्य अफ्रीका लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल