Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

नेशनल हेराल्‍ड केस: सोनिया गांधी बोलीं मैं इंदिरा गांधी की बहू हूं, किसी से नहीं डरती

नेशनल हेराल्‍ड केस: सोनिया गांधी बोलीं मैं इंदिरा गांधी की बहू हूं, किसी से नहीं डरती नई दिल्ली: नेशनल हेराल्ड केस में दिल्ली की अदालत ने सोनिया और राहुल गांधी समेत तमाम आरोपियों की पेशी के लिए 19 दिसंबर की तारीख तय की है. इस बीच खबर है कि सोनिया और राहुल गांंधी अदालत में पेशी से छूट के लिए सुप्रीम कोर्ट में अपील नहीं करेंगे. सूत्रों के अनुसार दोनों 19 दिसंबर को 3 बजे दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पेश होंगे.

इससे पहले मंगलवार सुबह दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने नेशनल हेराल्ड केस 19 तारीख तक के लिए मुल्तवी कर दिया. सुबह करीब साढ़े दस बजे कार्यवाही शुरू हुई और आधे घंटे बाद कोर्ट ने सुनवाई की अगली तारीख मुकर्रर कर दी. कोर्ट ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी समेत सभी पांच आरोपियों को 19 दिसंबर को दोपहर बाद तीन बजे पेश होने का आदेश दिया है. यानी फिलहाल 11 दिन के लिए दोनों को पेशी से छूट मिल गई.

सोनिया ने इस सवाल पर दिया करारा जवाब
सोनिया से जब पूछा गया कि दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले से उन्हें निराशा तो नहीं हुई. इस पर उन्होंने कहा कि 'मैं क्यों निराश हूं. मैं इंदिरा गांधी की बहू हूं. किसी से डरने वाली नहीं.' उनका सीधा इशारा बीजेपी की ओर था. मामले में याचिका बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने ही लगाई है. हालांकि पटियाला हाउस कोर्ट के आदेश पर स्वामी ने संतोष जताया है. हाई कोर्ट ने सोमवार को पेशी से छूट वाली सोनिया की याचिका खारिज कर दी थी.

नायडू बोले- किसी को डरना भी नहीं चाहिए
संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू ने भी इशारों-इशारों में सोनिया को जवाब दे दिया. उन्होंने कहा कि 'किसी को डरना नहीं चाहिए. आखिर सरकार संविधान के अनुसार काम कर रही है. डरेगा वो जिसने गलत किया है. पेशी का नोटिस कोर्ट ने दिया है. इसमें सरकार का कोई लेना-देना नहीं है.' नायडू ने कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी पर पलटवार करते हुए कहा कि कोर्ट स्वतंत्र है और राजनीतिक बदले का हमारा कोई इरादा नहीं है.

कांग्रेस ने राज्यसभा में भी उठाया मुद्दा, हंगामा
कंग्रेस ने बीजेपी पर राजनीतिक बदले की भावना से काम करने का आरोप लगाते हुए नेशनल हेराल्ड केस का मुद्दा राज्यसभा में भी उठाया. कांग्रेस सांसदों ने 'तानाशाही नहीं चलेगी' के नारे लगाए. भारी हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी. नायडू ने कहा, 'हमें समझ नहीं आ रहा कि कांग्रेस पार्टी को क्या हो गया है. वो सदन चलने क्यों नहीं दे रही. जबकि इस केस से सरकार का कोई लेना-देना नहीं है.'

राजनीतिक बदला ले रही है बीजेपी: सिंघवी
कांग्रेस प्रवक्ता और वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि बीजेपी राजनीतिक बदला ले रही है. सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को निशाना बना रही है. हमने वीरभद्र सिंह से लेकर चिदंबरम तक के केस देखे हैं, जिन पर आधारहीन आरोप मढ़े गए. अभी तक शक करने की वजह वाला कोई एक तथ्य भी सामने नहीं आया है.

सिंघवी ने बताया पेशी से छूट का आधार
सिंघवी ने बताया कि हमने कोर्ट में हलफनामा देकर कहा कि हर आरोपी कोर्ट में जल्द से जल्द पेश होना चाहता है. हमने इसके लिए 19 तारीख तय करने की गुजारिश की थी, जिसे मान लिया गया. हमने फैसले को कॉपी भी नहीं देखी थी. केस में 4 दिसंबर को फैसला सुरक्षित रख लिया गया और 7 दिसंबर को अचानक फोन पर सूचना दी गई. इसलिए हमने मोहलत मांगी थी. पांच में से एक आरोपी अमेरिका में है, जिसे पेशी से छूट मिल गई है.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल