चेन्‍नई में हर तरफ पानी ही पानी, टूटा 100 साल का रिकॉर्ड

जनता जनार्दन संवाददाता , Dec 02, 2015, 14:44 pm IST
Keywords: Chennai rain   Torrential rain   Tamilnadu rain   Puducherry rain   Chennai's worst rain   चेन्‍नई बाढ़   चेन्नई बारिश   तमिलनाडु बरसात   तमिलनाडु बाढ़  
फ़ॉन्ट साइज :
चेन्‍नई में हर तरफ पानी ही पानी, टूटा 100 साल का रिकॉर्ड चेन्‍नई: कल रातभर से जारी बारिश ने चेन्‍नई की हालत और खराब कर दी है. हालत यह है कि प्रमुख मार्गों पर भी लोगों को कमर तक के पानी से गुजरना पड़ रहा है. नौसेना का युद्धपोत ऐरावत राहत सामग्री लेकर चेन्‍नई रवाना हो गया है.

चेन्नई में हालात बुरे हैंमबारिश ने जीना दूभर कर दिया है और हालात ऐसे हैं कि न जीते बन रहा है न मरते.। फ्लाइट्स कैंसल करनी पड़ी हैं और कई ट्रेनें रद्द की जा चुकी हैं। बारिश ने वहां 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है्.

ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि परिस्थिति किस कदर तकलीफदेह है। करीब 4 हजार लोग एयरपोर्ट पर अटके पड़े हैं. न यह शहर छोड़े बनता है, न यहां रहते बन पा रहा है.

इस आपदा के लिए केंद्र और राज्य सरकार चाकचौबंद होने की कोशिश तो कर रही हैं लेकिन फिलहाल भोगना तो उन्हें पड़ ही रहा है जो इस समय वहां मौजूद हैं।

सभी झीलों और जलाशय लबालब हैं. शहर के कुछ हिस्‍सों में जलस्‍तर खतरे के संकेत देता हुआ तेजी से बढ़ रहा है. एक प्रमुख हाईवे पर पानी भरने के कारण ट्रेफिक रुका हुआ है.

अदयार नदी का पानी ब्रिज से ऊपर बह रहा है और इसे बंद कर दिया गया है.   चेन्‍नई एयरपोर्ट से सभी फ्लाइट्स को निलंबित कर दिया गया है. एयरपोर्ट को गुरुवार सुबह 6 बजे तक बंद कर दिया गया है. यहां करीब 700 से अधिक लोग फंसे हुए हैं.

रनवे भी बाढ़ से भरी नदी में तब्‍दील हो गया है। करीब 19 ट्रेन को रद्द करना पड़ा है. सेना, नौसेना, वायुसेना और राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन बल राहत और बचाव कार्य में जुटे हैं. ये बाढ़ के प्रभावित इलाकों में लोगों को घरों से निकाल रहे हैं। केंद्रीय गृह राज्‍यमंत्री किरन रिजिजू ने कहा, 'हमने कभी भी चेन्‍नई में इतनी बारिश और तबाही का मंजर नहीं देखा.'

पानी से बचने के लिए लोग अपने घरों में ऊंचे स्‍थान पर  चढ़े देखे गए। कई इलाकों में तो गले-गले तक पानी है. सोशल मीडिया पर जारी तस्‍वीरें भी बाढ़ की भयावह तस्‍वीर पेश कर रही हैं.

तमिलनाडु और चेन्नई में तमाम स्‍कूलों को बंद कर दिया गया है और परीक्षाएं की तारीख आगे बढ़ा दी गई है. यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं को भी स्‍थगित कर दिया गया है.

बाढ़ की इस त्रासदी के बीच मानवीयता के उदाहरण भी पेश किए गए है. चेन्‍नई शहर के कई हिस्‍सों में लोगों ने अपने घरों के दरवाजे मुसीबत के मारे लोगों के लिए खोल दिए हैं.

ये लोग मुसीबतजदा लोगों के लिए खाने और शरण देने का काम कर रहे हैं. यहां तक कि इनके मोबाइल भी चार्ज कराए जा रहे हैं। मॉल्‍स, थिएटर और आफिसों को भी लोगों के लिए खोला गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु की मुख्‍यमंत्री जे.जयललिता से मंगलवार की शाम बात की और उन्‍हें केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्‍वासन दिया.

चेन्‍नई शहर में बिजली की सप्‍लाई बाधित है. कई स्‍थानों पर लोग फंसे हैं और उन्‍हें भोजन और पानी भी नहीं मिल पा रहा। लोग इनकी मदद के लिए आगे आ रहे हैं.

मौसम विभाग का अनुमान भी लोगों की परेशानी में इजाफा करने वाला है. मौसम विभाग ने अगले चार दिनों में और बारिश होने की चेतावनी जारी की है. तमिलनाडु में पिछले 100 सालों में एक बार में इतनी बारिश नहीं हुई है.

चेन्‍नई निगम ने शहर के हर जोन के लिए इमरजेंसी नंबर जारी किए हैं. लोग इन पर संपर्क करके मदद मांग सकते हैं-इमरजेंसी टोल फ्री नंबर 1910, स्‍टेट इमरजेंसी 1070,डिस्ट्रिक्‍ट इमरजेंसी 1077, इलेक्ट्रिसिटी 1912, फायर एंड रेस्‍क्‍यू 101, एंबुलेंस 108, ट्री फाल, वाटर लॉगिंग 1913, सीवेज ओवरफ्लो 45674567, 22200335.फ्लड कंट्रोल रूम 28593990, 044-28410577, 9445869843/47.
अन्य शहर लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल