अपने आशियाने को यूं दें नया अंदाज

अपने आशियाने को यूं दें नया अंदाज नई दिल्ली: अपने घर के फर्नीचर व अन्य एक्सेसरीज को फिर से नया रूप देकर आप अपने घर को नए अंदाज में खूबसूरती से सजा सकते हैं। यह कहना है एक विशेषज्ञ का। ‘स्टिचवुड डॉट कॉम’ की इंटीरियर डिजाइनर स्वाति गुप्ता ने बिना अतिरिक्त खर्च किए अपने पुराने फर्नीचर और एक्सेसरीज को नया रूप देने के कुछ खास उपाय बताए हैं।

* अपने पुराने फर्नीचर को नया अंदाज देने के लिए उन्हें चमकीले रंगों से फिर से पेंट करें। या आप इनके लिए रंगीन अपहोल्स्ट्री का प्रयोग करके भी इन्हें नया रूप दे सकते हैं।

* अगर आपके पास कोई पुरानी कॉफी टेबल है जो पुरानी होने के कारण अब बेकार लगने लगी है तो उसे एक शानदार बेंच बना सकते हैं। इसके लिए टेबल के फ्रेम को पेंट करें और ऊपर एक आरामदायक कुशन लगा दें।

* अगर आपकी पुरानी प्लेट्स या मग्स में दरारें पड़ गई हैं तो उन्हें तोड़कर फूलदान या साइड टेबल पर खूबसूरत आकृतियों में चिपकाएं।

* अपनी पुरानी सीढ़ी में हर पायदान पर कुछ लकड़ी के फट्टे रखें। इस प्रकार आप अपना रस्टिक बुक शेल्फ तैयार कर सकते हैं।

* घर में पड़ी जैम और अचार की खाली बोतलों को भी फेंकने की जगह उन्हें बेहद खूबसूरत रूप दिया जा सकता है। इनसे खूबसूरत लैंप शेड बनाकर घर के किसी कोने को रोशन किया जा सकता है या आप इन्हें कमरे की छत पर भी लगा सकते हैं।
अन्य लाइफ एंड स्टाइल लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल