फेलोशिप के रुपयों से मोटरसाइकिल खरीदते हैं स्टूडेंट्सः बीएचयू उप-कुलपति

फेलोशिप के रुपयों से मोटरसाइकिल खरीदते हैं स्टूडेंट्सः बीएचयू उप-कुलपति नई दिल्ली: बीएचयू के उप-कुलपति गिरीश चंद्र त्रिपाठी ने गैर नेट फेलोशिप को खत्म करने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने वालों पर तंज कसते हुए कहा है कि स्टूडेंट्स फेलोशिप के तहत मिलने वाले रुपयों से मोटरसाइकिल खरीदते हैं।

इग्नू के 30वें स्थापना दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में त्रिपाठी ने यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि इन दिनों गैर नेट फेलोशिप मसले पर हो हल्ला मचा हुआ है। लोगों ने पुतले तक जलाए।

लेकिन उन्होंने वास्तविकता देखी है, उन्होंने देखा है कि छात्र 7 से 8 महीने कैसे अपने फेलोशिप के रुपए इकट्ठे करते हैं और फिर एक मोटरसाइकिल खरीदते हैं। उसके बाद वे क्या करते हैं इस बात का जिक्र वह सार्वजनिक मंच पर नहीं करना चाहते हैं।

उन्होंने बताया कि 99.9 फीसदी छात्र शोध नहीं, जॉब्स में रूचि रखते हैं। साथ ही उन्होंने केंद्रीय विश्‍वविद्यालयों के अस्तित्व पर सवाल खडे़ कर दिए। उन्होंने कहा कि अधिकतर छात्र शोध नहीं करना चाहते हैं। वे ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि हमलोग (शिक्षक) उनको विवश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि हम प्राचीन भारत से जुड़ें। एक मायने में हमारे शैक्षिक दृष्टिकोण वैश्विक होने चाहिए लेकिन दूसरी ओर हमारे ऋषियों मुनियों ने जो हमें सिखाया है, जो भारत की संस्कृति और मूल्‍य हैं वे भी होने चाहिए।
अन्य शहर लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल