Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

दीपावली और धनतेरस से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्‍च की स्वर्ण बांड योजना

दीपावली और धनतेरस से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्‍च की स्वर्ण बांड योजना नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दीपावली और धनतेरस से पहले सोने से जुड़ी 3 स्कीम को लॉन्‍च किया है. प्रधानमंत्री ने भौतिक रुप में सोने की मांग को कम करने और देश में बिना उपयोग के पडे 20,000 टन सोने को उपयोग में लाने के लिये तीन योजनाओं को जारी किया.

प्रधानमंत्री ने पहला ऐसा सोने का सिक्का और बुलियन जारी किया जिस पर राष्ट्रीय चिन्ह् अशोक चक्र और महात्मा गांधी का चित्र अंकित है. कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि भारत में 20,000 टन सोना बेकार पडा है, सोना महिला सशक्तिकरण का महत्वपूर्ण पहलू है.

मोदी ने कहा कि भारत ने सोने की खपत के मामले में इस साल अब तक 562 टन सोना खरीदकर सोने के सबसे बडे खरीदार देश के तौर पर चीन को पीछे छोड दिया.

आपको बता दें कि इस योजना के तहत 5 ग्राम के 15 हजार, 10 ग्राम के 20 हजार और 20 ग्राम के 3750 बार एमएसटीसी स्टोर में बेचे जायेंगे. गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के तहत भारतीय नागरिकों को निवेश करने का मौका मिलेगा.

रिजर्व बैंक ने स्वर्ण बांड के लिये 2,684 रुपये प्रति 10 ग्राम का मूल्य तय किया है. बांड के लिये आवेदन पांच नवंबर से 20 नवंबर तक स्वीकार किये जाएंगे.सोने की भौतिक खरीद के समक्ष विकल्प उपलब्ध कराने के मकसद से लायी गयी इस स्वर्ण बांड योजना के तहत निवेशकों को 2.75 प्रतिशत ब्याज मिलेगा. निवेशक दो ग्राम से लेकर अधिकतम 500 ग्राम मूल्य तक के बांड खरीद सकते हैं.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल