Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

भारत नहीं, पाक कर रहा है एलओसी पर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन: पाक पूर्व राजदूत

भारत नहीं, पाक कर रहा है एलओसी पर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन: पाक पूर्व राजदूत वाशिंगटन: अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत रह चुके हुसैन हक्कानी ने सोमवार को कहा कि इस्‍लामाबाद इस बात का दावा कर रहा है कि भारत नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन कर रहा है, लेकिन सबूतों से यह साफ है कि एलओसी पर संघर्ष विराम उल्‍लंधन के सभी प्रयास पाकिस्‍तान की तरफ से किए गए हैं।

हुसैन हक्‍कानी ने एक न्‍यूज एजेंसी से बातचीत में कहा कि मैं सोचता हूं कि इस्‍लामाबाद के दावे के उलट एलओसी पर घुसपैठ के सभी प्रयास और सीजफायर तोड़ने की घटना हमेशा से पाकिस्‍तान की तरफ से किए गए हैं।

उन्‍होंने जोर देकर कहा कि पाकिस्‍तान कश्‍मीर में बनी यथास्थिति में बदलाव चाहता है लेकिन जहां तक भारत का सवाल है वह इसके साथ खुश है। मेरा यह मानना है कि संघर्ष विराम की इन घटनाओं से कश्‍मीर की यथास्थिति में बदलाव नहीं आएगा।

यदि कारगिल (युद्ध) यथास्थिति में बदलाव नहीं कर पाया, 1965 में ऑपरेशन जिब्राल्‍टर इसमें बदलाव नहीं कर पाया तो अब इससे क्‍या हासिल किया जाएगा। जो कुछ हम देखेंगे वह कुछ और नहीं ब‍ल्कि हिंसा और आतंकवाद की कुछ घटनाएं होंगी लेकिन इससे न तो भारत, पाकिस्‍तान और न ही कश्‍मीरी का भला होगा।

हक्‍कानी ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार को पहली प्राथमिकता दी जानी चाहिए और संबंध बेहतर होने चाहिए। कश्‍मीर मसले को बातचीत के जरिये सुलझाने पर जोर देते हुए उन्‍होंने कहा कि शिमला समझौते में इस बात को कहा गया है कि यह मुद्दा सिर्फ बातचीत से ही सुलझाया जा सकता है। उन्‍होंने यह भी माना कि कारगिल और दूसरे युद्धों से कुछ हासिल नहीं हुआ है। इस मसले का बातचीत ही आखिरी समाधान है।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल