Wednesday, 24 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

गैस विस्फोट त्रासदी की याद में बंद रहा हिंगरींजान बाजार

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 01, 2015, 16:19 pm IST
Keywords: Hingrijaan market   Assam   Assam blast   Closed market   हिंगरीजान बाजार   असम   गैस विस्फोट   हिंगरीजान बंद   
फ़ॉन्ट साइज :
गैस विस्फोट त्रासदी की याद में बंद रहा हिंगरींजान बाजार

मोरानहाट: शिवसागर जिले के मोरानहाट थानांतर्गत मोरान हिंगरींजान गैस विस्फोट त्रास्दी को आज एक वर्ष पुरे हो गए, हिंगरींजान वासियों ने विस्फोट त्रास्दी में मारे गए सात मृतकों के शोक में आज हिंगरींजान बाजार बंद रखा ।

एक वर्ष बीत जाने पर भी असम गैस कम्पनी लीमिटेड ने अबतक अपना वादा नहीं निभाया आज ही के दिन गत 1 सितंम्बर की प्रात: गैस परिवाही पाईप में विस्फोट के बाद लगे भयानक आग में कुल दस लोगों के साथ लगभग तीन सौ मीटर क्षेत्र का सबकुछ पेड़ पौधा, कीट पतंग, जीव जन्तु, घर सबकुछ जलकर राख हो गया गंभीर रुप से घायल दस लोगों में से सात लोगों की मौत हो गई थी इस भयंकर अग्निकांड की चर्चा राष्ट्रीय स्तर तक हुई थी ।

इस घटना से क्षेत्र के पच्चीस चाय कारखानों का गैस आपूर्ति महिनों ठप रही, जिससे चाय उद्योग को भी करोड़ो रुपए की क्षति हुयी थी। यहाँ स्थानीय लोगों तथा संगठनों के बिरोध प्रदर्शन के बाद गैस कम्पनी ने लोगों के पक्के घरों का निर्माण कराने के साथ ही आर्थिक मदद तथा मुफ्त चिकित्सा भी प्रदान की थी, मगर हिंगरींजान वासियों को दिए गए वादे के अनुसार विद्दालय का निर्माण,रास्ते की मरम्मत, स्ट्रील लाईटों की व्यवस्था, उक्त दिन के श्रमिकों का एक दिन की मजदूरी,टिउबेल की व्यवस्था आज तक नहीं की गयी।

वहीं घटना की पुनरावृत्ति को रोकने के उदेश्य से जनबहुल क्षेत्र से आयल, ओएनजीसी तथा गैस कम्पनी ने अबतक अपना गैस तथा तेल परिवाही पाईपे नहीं हटाया । जिससे क्षेत्र के लोग हमेशा आतंकित रहते है और ऐसे बड़ी घटनाये भी सकती है।

इस हादसे में क्षेत्र में जले हिंगरीजान चाय बागानों के पत्ते भी आजतक नहीं तोड़े गए । हादसे में मारे गए दम्पत्ति का आज उसके परिजनों ने श्राद्ध सभा आयोजित किया जबकि दुसरा आभागा परिवार ऐसा था जिसका एक नंन्हे बच्चे को छोड़ शेष चार लोग मारे गए उनका श्राद्ध भी आयोजित नहीं किया जा सका।

अन्य प्रांत लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल