Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

नासिक कुंभ: पहला शाही स्नान, श्रद्धालु लगा रहे हैं आस्था की डुबकी

नासिक कुंभ: पहला शाही स्नान, श्रद्धालु लगा रहे हैं आस्था की डुबकी नासिक: नासिक और त्रयंबकेश्वर के सिहंस्थ महाकुभ मेले का पहला शाही स्नान शनिवार को सुबह चार बजे शुरु हो गया। शाही स्नान का शुभारंभ होते ही संतो ने पवित्र गोदावरी में डुबकी लगाई। सबसे पहले शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने कुंड में शाही स्नान किया।

इसके बाद वैष्णव सन्यासियों के तीन अखाड़ों के संतों ने नासिक के गोदावरी स्थित रामकुंड में शाही स्नान किया। इससे पहले लाखों लोग महाकुंभ में भाग लेने के लिए नासिक पहुंच चुके हैं।

भीड़ पर नियंत्रण रखने के लिए शुक्रवार शाम से ही नासिक में प्रवेश करन वाले वाहनों पर रोक लगा दी गई है।

रिंग रोड पर बाहर के वाहनों को रोककर वहां से सरकारी गाडिय़ों से श्रद्धालुओं को घाट के निकट तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। नासिक और  त्रयंबकेश्वर में जगह-जगह बैरिकेड्स लगाए गए हैं।

नासिक में शाही स्नान 29 अगस्त, 13 सितंबर और 18 सितंबर को होगा वहीं त्रयंबकेश्वर में 29 अगस्त, 13 और 25 सितंबर को होगा।

सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त
पुलिस के मुताबिक महाकुंभ को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के भी तगड़े बंदोबस्त किए गए हैं। नासिक में सुरक्षा के लिए 15000 पुलिसकर्मी, एटीएस, बम स्कॉवड, और 350 सीसीटीवी कैमरों के जरिए हर तरफ नजर रखी जा रही है।

मुख्य घाट के रास्तों में लोगों को सूचना देने के लिए 1700-1800 लाउडस्पीकर सिस्टम भी लगाए गए हैं। यहां आने वाले हर व्यक्ति की सघनता से जांच की जा  रही है।
अन्य संस्कृति लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल