सुबह पीएं नीबू युक्त गुनगुना पानी, फिर देखें कमाल

जनता जनार्दन डेस्क , Aug 27, 2015, 16:35 pm IST
Keywords: Morning   Healthy   Warm   lukewarm lemon water   सुबह   सेहत   गुनगुने पानी   गुनगुना नीबू पानी   
फ़ॉन्ट साइज :
सुबह पीएं नीबू युक्त गुनगुना पानी, फिर देखें कमाल नई दिल्ली: ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए लाभदायक तो होता ही है लेकिन सुबह के वक्त यदि आप गुनगुने पानी में नीबू निचोड़कर पीते हैं तो इसके कई फायदे होंगे।

इसका असर आपके चेहरे और त्वचा दोनों पर देखने को मिलेगा। हर रोज सुबह-सुबह गुनगुना नीबू पानी पीने से आपका चेहरा और त्वचा दमकने लगेंगे।  

दरअसल, सुबह-सुबह गुनगुना पानी पीने से शरीर से दूषित पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे पाचन में मदद मिलती है। नींबू में मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं, जो पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं।

नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद करता है। इसमें पाया जाने वाला पौटेशियम दिमाग और नर्वस सिस्टम को दुरूस्त रखता है। साथ ही इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है।

नींबू पानी पीने से शरीर के सारे दूषित पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जिससे स्किन क्लीन होने लगती है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी से स्किन सॉफ्ट और हेल्दी बनती है।

कई शोध में यह साबित हुआ है कि सुबह-सुबह नींबू पानी पीने से वजन कम होता है। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और बढ़ते वजन को कम करने में मदद मिलती है।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल