Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

भारत टिटनेस मुक्त घोषित: मोदी

भारत टिटनेस मुक्त घोषित: मोदी नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को लेकर आयोजित एक 'ग्लोबल कॉल टू एक्शन समिट 2015’ वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने नवजात शिशुओं और माताओं को होने वाली टिटनेस की बीमारी को मिटा दिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर में सालाना कमी की वर्तमान स्थिति बरकरार रही तो भारत सहस्राब्दि लक्ष्यों को हासिल करने के करीब पहुंच सकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे 184 जिलों की पहचान की गई है जहां स्वास्थ्य संबंधी पहलों के अपेक्षित परिणाम नहीं मिले हैं, वहां और अधिक संसाधन मुहैया कराने के विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

इस सम्मेलन में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा समेत 24 देशों के मंत्रियों का प्रतिनिधिमंडल भी भाग ले रहे हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा ऐसे सम्मेलन के माध्यम से हमें मातृत्व मृत्यु दर कम करने के समान लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलेगी।

मोदी ने कहा, 'पहली बार इस सम्मेलन को अमेरिका से बाहर किसी दूसरे देश में आयोजित किया जा रहा है। मैं यह देखकर अभिभूत हूं कि इस समस्या के समाधान के लिए 24 देशों के प्रतिनिधि यहां उपस्थित हैं।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार दुनिया ने पोलियो को मिटाने में सफलता पाई है, उसी प्रकार जच्चा-बच्चा मृत्यु दर को घटाने में भी हम सफल होंगे।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल