Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

धर्मग्रंथों को कपड़े पर बुनकर विश्व अभिलेख बनाएंगी मोरान की बुनकर महिला हेमप्रभा

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 21, 2015, 23:27 pm IST
Keywords: Moraanhaat news   Hemprabha   Dhramgranth   Tarun Gogoi   Religious book on clothes   गुणमाला   नामघोषा   धर्मग्रन्थ   बुनकर महिला   हेमप्रभा   डिब्रुगढ़   
फ़ॉन्ट साइज :
धर्मग्रंथों को कपड़े पर बुनकर विश्व अभिलेख बनाएंगी मोरान की बुनकर महिला हेमप्रभा मोरानहाट: श्री शंकरदेव द्वारा रचित गुणमाला नामक धर्मग्रंथ को कपड़े पर बुनकर राज्य में ख्याति अर्जित कर चुकी मोरान की साठ वर्षीय बुनकर महिला हेमप्रभा चुतिया अब श्री माधव देव द्वारा रचित धर्मग्रंथ नामघोषा को कपड़े पर बुनने में जुटी हैं जो जल्द ही पूरा होने वाला है।

डिब्रुगढ़ जिले के मोरान फटिकासुवा के स्व.योगेश चन्द्र चुतिया की पत्नी हेमप्रभा चुतिया धर्मपरायण महिला होने के साथ-साथ एक  बुनकर भी हैं। 22 जुलाई 2013 से श्री शंकरदेव द्वारा रचित गुणमाला नामक धर्मग्रंथ को कपड़े 22 जुलाई 2013 से उन्होंने मुंगा सुते से बुनना प्रारम्भ किया और 14 अप्रैल 2014 को लगभग नौ महीनों में तैयार करने के बाद इसका प्रदर्शन किया था, जिसकी लोगों ने काफी सराहना की थी. इसके बाद राज्य के विभिन्न संगठनों ने विभिन्न स्थानों पर उनका अभिनंदन कर उपहार और अभिनंदन पत्रों से नवाजा था।

सत्रह ईंच चौड़े तथा अस्सी फुट लम्बे कपड़े पर बुने धर्मग्रंथ को देख लोगों की आँखे खुली रह गईं । सरकारी मदद के वगैर कपड़े पर तैयार धर्मग्रंथ को लेकर लोगों की भरपूर प्रशंसा से उत्साहित बुनकर महिला हेमप्रभा चुतिया अब श्री माधव देव द्वारा रचित धर्मग्रंथ नामघोषा को दो सौ फीट लम्बें तथा दो फुट चौड़े कपड़े पर मुगा और एड़ी सुते से बुनकर तैयार करने में जुटी हैं।

वर्तमान में 90 फुट बुन कर तैयार हो चुका दूसरा धर्मग्रंथ अगले छ महीनों में पूरा कर लेने की जानकारी बुनकर श्रीमती चुतिया ने दी है। इससे पूर्व उन्होंने बीस दिनों में हरिमंदिर के आषण को बुन कर तैयार किया था, जिसमें कीर्तन के श्लोक, राम नाम का सराय,जलते हुए दिए आदि बुने गए है ।

इसके पश्चात बरगीत ग्रंथ को भी बुनने की तैयारी के तहत उन्होनें ( तांतहाल ) बुनने का हस्तचलित यंत्र सुते लगाए हैंं। नाती पोतों से भरे परिवार में रहनेवाली बुनकर श्रीमती चुतिया ग्रंथों की बुनाई के दौरान पूरी तरह शुद्धता का खयाल रखते हुए उपवास भी रखती हैं।

इस बुनकर महिला को असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने कलियाबर में आयोजित असम साहित्य सभा के अधिवेशन की प्रदर्शनी में कपड़े पर बुनी गुणमाला धर्मग्रंथ प्रदर्शन के दौरान घोषित एक लाख रुपये की मदद राशि भी मुहैया करवा दी है ।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल