जीएसटी पर फंसी सरकार, बुला सकती है संसद का विशेष सत्र!

जीएसटी पर फंसी सरकार, बुला सकती है संसद का विशेष सत्र! नई दिल्ली: संसद के मॉनसून सत्र में जीएसटी जैसे महत्वपूर्ण बिल के राज्यसभा में पास नहीं होने से सरकार को चिंता में डाल दिया है। लगातार हंगामे के कारण बिल पर बहस तक नहीं हो सकी। सरकार के सामने इसे इस सत्र में पास कराने की बड़ी चुनौती है पर कांग्रेस के विरोध के चलते ऐसा मुमकिन नहीं दिख रहा है। सूत्रों के मुताबिक अब सरकार इसके लिए विशेष सत्र की संभावना पर विचार कर रही है।

संसद में मौजूदा हालातों के मद्देनजर आज संसदीय मामलों की कैबिनेट कमेटी की बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता राजनाथ सिंह ने की। इसमें संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, मुख्तार अब्बास नकवी, नजमा हेपतुल्ला, प्रकाश जावड़ेकर मौजूद थे।

सूत्रों के मुताबिक सरकार संसद का विशेष सत्र बुला सकती है। दरअसल सरकार किसी भी कीमत पर जीएसटी बिल पास कराना चाहती है और शीतकालीन सत्र तक इंतजार नहीं कर सकती। शीतकालीन सत्र में जीएसटी बिल पास होने पर सरकार इसे वित्तीय वर्ष 2016-17 में लागू नहीं करवा पाएगी। क्योंकि इसे पूरी तरह लागू करने के लिए कम से कम 6 महीने का समय चाहिए।

संसद का मॉनसून सत्र पूरी तरह हंगामे की भेंट चढ़ गय़ा है।  सुषमा स्वराज के इस्तीफे की मांग को लेकर कांग्रेस के विरोध और हंगामे के चलते संसद लगभग ठप रही। इसके अलावा व्यापमं और वसुंधरा राजे के मुद्दे पर भी विपक्ष ने सरकार को घेरा। बात इतनी बिगड़ी कि 25 कांग्रेस सांसदों को स्पीकर ने 5 दिन के लिए सस्पेंड भी कर दिया। दोबारा प्रवेश मिलने के बाद भी संसद में हंगामा जारी रहा।
अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल