शेयर बाजार: आरबीआई की क्रेडिट पॉलिसी पर रहेगी नजर

शेयर बाजार: आरबीआई की क्रेडिट पॉलिसी पर रहेगी नजर मुंबई: देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह निवेशकों की निगाह प्रथम तिमाही में कंपनियों के परिणामों और भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा पर टिकी रहेगी।

अगले सप्ताह निवेशकों की नजर संसद के मॉनसून सत्र के घटनाक्रमों, मॉनसून की प्रगति, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आंकड़ों, वैश्विक बाजारों के रुझान, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और तेल की कीमतों पर भी बनी रहेगी। भारतीय रिजर्व बैंक 4 अगस्त को अगली मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा करेगा। रिजर्व बैंक की रेपो दर अभी 7.25 फीसदी है।

मौजूदा कारोबारी साल की प्रथम तिमाही (अप्रैल-जून) के कारोबारी परिणाम जारी करने का दौर जारी है। अगस्त के दूसरे सप्ताह तक शेयर बाजारों में सूचीबद्ध कंपनियों के परिणाम आते रहेंगे। इस दौरान निवेशक परिणाम के साथ कंपनी प्रबंधन द्वारा की जाने वाली आगामी तिमाहियों की आय की भविष्यवाणी में निवेश के अवसर ढूढेंगे। आगामी सप्ताह वाहन कंपनियों के शेयरों पर भी निवेशकों की नजर रहेगी। ये कंपनियां 1 अगस्त से जुलाई महीने में हुई बिक्री के आंकड़े जारी करना शुरू करेंगी।

आगामी सप्ताह में बाजार की चाल मॉनसून की प्रगति पर भी निर्भर करेगी। जून-सितंबर के दौरान मॉनसूनी बारिश देश की अर्थव्यवस्था के लिए संजीवनी के समान होती है, क्योंकि देश की खेती मुख्यत: बारिश पर ही निर्भर करती है। मॉनसूनी बारिश की स्थिति पर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा मुख्य दरों में कटौती करने या न करने की संभावना निर्भर करती है।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल