सेना प्रमुख ने कहा, नहीं होने देंगे दूसरा करगिल

सेना प्रमुख ने कहा, नहीं होने देंगे दूसरा करगिल नई दिल्ली: भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने करगिल में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने के बाद कहा हम दोबारा करगिल नहीं होने देंगे।

करगिल जंग में जीत के सौलह साल, 26 जुलाई को पूरे हो रहे हैं और विजय दिवस के रूप में मनाए जाने वाले इस दिन के लिए सेना ज़ोर शोर से तैयारी कर रही है।

द्रास के करगिल वॉर मेमोरियल में मुख्य समारोह दो दिन चलेगा जिसमें बड़ी तादाद में जंग में हिस्सा लेने वाले सैनिकों के साथ शहीद जवानों की पत्नियां और सेना के अधिकारी भी हिस्सा ले रहे हैं।

दिल्ली में 26 जुलाई को रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के साथ सेना के तीनों शाखाओं के प्रमुख इंडिया गेट के अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे।

बता दें कि 1999 की गर्मियों में करगिल में पाकिस्तानी सेना के जवानों ने ठंड के दिनों में छोड़ी गई पोस्ट पर कब्जा कर लिया था। लाइन ऑफ कंट्रोल पर हुए समझौते का उल्लंघन करके ऐसा किया गया। भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को पछाड़कर उन चोटियों पर कब्जा कर लिया।

करीब दो महीने तक चले इस युद्ध में भारतीय सेना के करीब 550 जवान शहीद हुए थे। इस लड़ाई की शुरुआत 8 मई 1999 को हुई थी  और 14 जुलाई को इसका अंत हुआ लेकिन तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई  ने 26 जुलाई को करगिल विजय का ऐलान किया।
अन्य थल सेना लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack