राष्ट्रपति ने तेलंगाना के यदाधरी मंदिर में की प्रार्थना

राष्ट्रपति ने तेलंगाना के यदाधरी मंदिर में की प्रार्थना हैदराबाद: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रविवार को तेलंगाना के प्रसिद्ध यदाधरी मंदिर में भगवान नरसिम्हा स्वामी की पूजा-अर्चना की।

इस दौरान राष्ट्रपति के बेटे अभिजीत मुखर्जी भी उनके साथ थे। राज्य के नलगोंडा पर्वतीय क्षेत्र में स्थित इस मंदिर में अपने बेटे के साथ उन्होंने विभिन्न अनुष्ठानों में भाग लिया।

दक्षिण भारत के दौरे पर गए राष्ट्रपति, हेलीकॉप्टर से यदाधरी पहुंचे।

इस दौरान तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ई.एस.एल. नरसिम्हन और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव भी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ मौजूद रहे। इस जगह को कुछ समय पहले तक यदागिरीगुट्टा के नाम से जाना जाता था।

चंद्रशेखर राव ने राष्ट्रपति को तिरुमाला मंदिर की तर्ज पर इस मंदिर को विकसित करने की अपनी सरकार की योजनाओं से अवगत कराया।

यदाधरी का दौरा हालांकि राष्ट्रपति की आधिकारिक यात्रा में शामिल नहीं था।

प्रणब मुखर्जी ने पिछले सप्ताह तिरुमाला मंदिर का दौरा किया था। इसके साथ ही यदागिरिगुट्टा का दौरा करने वाले वह चौथे भारतीय राष्ट्रपति बन गए हैं।

स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने 1959 में इस मंदिर का दौरा किया था। इसके बाद 1963 में सर्वपल्ली डॉक्टर राधाकृष्णन और 1995 में शंकर दयाल शर्मा ने यदागिरिगुट्टा का दौरा किया था।
अन्य धर्म-अध्यात्म लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल