मुंबई: जहरीली शराब पीने से 81 लोगों की मौत

जनता जनार्दन डेस्क , Jun 20, 2015, 16:12 pm IST
Keywords: Mumbai   Malvni   Spurious liquor   81 Died   Senior inspector Prakash Patil   मुंबई   मालवणी   जहरीली शराब   81 मौत    सीनियर इंस्पेक्टर प्रकाश पाटील   
फ़ॉन्ट साइज :
मुंबई: जहरीली शराब पीने से 81 लोगों की मौत मुंबई: मुंबई के मालवणी में जहरीली शराब पीकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 81 हो गई है। मृतकों में सभी झोपड़पट्टी वाले हैं। दो दर्जन से ज्यादा लोग अब भी अस्पतालों में भर्ती हैं।

पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया ने इस मामले में लापरवाही के आरोप में शुक्रवार को आठ पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया। इनमें सीनियर इंस्पेक्टर प्रकाश पाटील का नाम प्रमुख है।

डीसीपी धनंजय कुलकर्णी ने बताया, 'हमने इस केस में अब तक तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है।' राजू हनमंता पास्कर उर्फ राजू लंगड़ा, डोनाल्ड रॉबर्ट पटेल और गौतम हार्ते को शुक्रवार को किला कोर्ट ने 26 जून तक क्राइम ब्रांच की कस्टडी में भेजने का आदेश दिया।

क्राइम ब्रांच ने कुछ और आरोपियों की भी गिरफ्तारी के संकेत दिए हैं। जांच टीम को शक है कि जहरीली शराब से जुड़े इस रैकिट के तार मालवणी के बाहर तक फैले हुए हैं।

एनबीटी को पता चला है कि शुक्रवार को जिन आठ पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया गया है, उनमें छह को लापरवाही के आरोप में निलंबित किया गया है। बाकी दो पुलिसकर्मियों का नाम अवैध शराब के इस कारोबार से सीधे तौर पर जुड़ा पाया गया है। क्राइम ब्रांच इन दोनों को कभी भी गिरफ्तार कर सकती है।

यह संयोग ही है कि दो दिन पहले ही मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पुलिस के तेजी से हो रहे अपराधीकरण पर सवाल उठाया था और गुरुवार के इस शराब कांड में सीधे तौर पर पुलिस का नाम सामने आया है।

दो और की तलाश
पुलिस से अलहदा मुंबई क्राइम ब्रांच को इस केस में कम से दो लोगों की तलाश है। इनमें एक महिला अक्का है और दूसरा उसका सहयोगी लंबू है। क्राइम ब्रांच सूत्रों का कहना है कि ये दोनों अवैध शराब को बनाने का काम करते थे। गुरुवार को जो तीन लोग पकड़े गए हैं, वे मूल रूप से शराब बेचने का काम करते थे।

जहरीली शराब की जो प्रारंभिक फॉरेंसिक जांच हुई है, उसकी रिपोर्ट से पता चला है कि इस रैकेट से जुड़े लोगों ने इसमें ईथेनॉल के साथ ज्यादा मात्रा में मेथेनॉल मिला दिया था। इसी वजह से इतने लोगों की मौत हुई। 2004 में विक्रोली में जिस शराब कांड में 87 लोगों की मौत हुई थी, उसमें भी मौत की वजह ईथेनॉल के साथ ज्यादा मात्रा में मेथेनॉल मिलाना ही थी।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल