Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

कांग्रेस पर बरसे मोदी, बोले- संप्रग शासन के दौरान संवैधानिक शक्तियों का दुरुपयोग हुआ

कांग्रेस पर बरसे मोदी, बोले- संप्रग शासन के दौरान संवैधानिक शक्तियों का दुरुपयोग हुआ नई दिल्ली: सोनिया गांधी के प्रहारों का करारा जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि संप्रग शासन के दौरान एक 'संविधानेत्तर' सत्ता के रूप में शासन की वास्तविक शक्ति उनके पास थी, जबकि उनकी सरकार केवल संवैधानिक तरीकों से ही चल रही है।

संसद में राजग सरकार द्वारा 'खुला अहंकार' प्रदर्शित करने और 'एक व्यक्ति की सरकार' संबंधी कांग्रेस अध्यक्ष के आरोपों पर मोदी ने कहा, ‘ वह संभवत: उस तथ्य का उल्लेख कर रही थीं कि पूर्व में संविधानेत्तर शक्तियों के हाथों में वास्तविक सत्ता थी।’ उन्होंने कहा कि अब सत्ता ‘केवल संवैधानिक माध्यमों से ही संचालित होती है।’ उन्होंने कहा कि अगर आरोप यह है कि ‘ हम संवैधानिक माध्यमों के जरिये काम कर रहे हैं और किसी संविधानेत्तर शक्ति की बात नहीं सुन रहे हैं, तब मैं इस आरोप को स्वीकार करता हूं ।’ प्रधानमंत्री ने सोनिया और राहुल गांधी द्वारा उन पर किये जा रहे प्रहारों, भूमि अधिग्रहण और जीएसटी विधेयकों तथा उनके विदेशी दौरों की आलोचनाओं, प्रधानमंत्री कार्यालय में सत्ता केंद्रीयकृत होने के साथ सुधारों समेत विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार रखे।

राहुल गांधी द्वारा उनपर ‘सूटबूट की सरकार’ होने की चुटकी लिये जाने पर मोदी ने कहा कि लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त को कांग्रेस एक साल बाद भी अभी तक पचा नहीं पायी है। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर प्रहार जारी रखते हुए कहा, ‘जनता ने उन्हें उनकी भूल चूक के पापों के लिए दंडित किया है । हमने सोचा था कि वे इससे सबक सीखेंगे लेकिन ऐसा लग नहीं रहा है।’ उन्होंने ‘कान इज द अपोजिट आफ प्रो’ मुहाबरे का उपयोग करते हुए कहा कि अगर ऐसा है तब कांग्रेस प्रगति का विपरीतार्थक है।
अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल