Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

21 जून को 16000 लोगों के साथ योग करेंगे पीएम मोदी

21 जून को 16000 लोगों के साथ योग करेंगे पीएम मोदी नई दिल्ली: पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी राजपथ पर योग करेंगे।

इस दौरान उनके साथ 16 हजार स्कूली छात्र -छात्राएं भी राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक योग करते नजर आएंगे।

इस दौरान राजपथ पर दोनों ओर बड़ी तादाद में देशी और विदेशी योग साधक भी योग करेंगे। योग दिवस के अवसर पर राजपथ पर सुबह 7 बजे से 7:30 बजे के बीच 16000 लोग योग करेंगे।

इनमें पीएम मोदी और स्कूली बच्चे भी शामिल रहेंगे। इस दौरान योग का एक आसन किया जाएगा। हालांकि आसन कौन सा होगा, इसका फैसला अभी नहीं हो पाया है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर होने वाले इस आयोजन की जिम्मेदारी देश के आयुष मंत्रालय को दी गई है। इसके लिए मंत्रालय ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। मंत्रालय की ओर से मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान से प्राणायाम के आसनों का एक वीडियो भी तैयार कराया जा रहा है।

वीडियो का इस्तेमाल योग के प्रचार प्रसार में किया जाएगा ताकि कोई भी व्यक्ति इस वीडियो के जरिए योग के तमाम आसनों को आसानी से सीख सकें। इन तैयारियों के लिए एक एक्सपर्ट कमेटी भी बनाई गई है। व्यास योग इंस्टीट्यूट, बंगलुरू के मुखिया एस. व्यास और डॉ. ईश्वर वी. वासव रेड्डी शामिल हैं।

इसी समय देश के अलग-अलग हिस्सों में भी करोड़ों लोग योग शिविर में हिस्सा लेंगे। यह आंकड़ा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो सकता है। एक दिन और एक ही समय पर दुनिया में पहली बार सबसे ज्यादा लोग योग करेंगे। योग दिवस पर भारत ही नहीं दूसरे देशों में भी योग शिविर लगाए जाएंगे, इसके लिए अलग-अलग देशों में योग गुरूओं को भेजने की भी योजना है।
अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल