Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

हिट एंड रन केस: सलमान को पांच साल की सजा

हिट एंड रन केस: सलमान को पांच साल की सजा मुंबई: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को मुंबई सेशन्स कोर्ट ने हिट एंड रन मामले में दोषी करार देते हुए पांच साल की सजा सुनाई है। सलमान को हिरासत में ले लिया गया है।

बताया जा रहा है कि सलमान अब कोर्ट से सीधे आर्थर रोड जेल भेजे जा सकते हैं। सलमान को अब जमानत की अपील के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ेगा।

सलमान के खिलाफ सारे आरोप साबित हो गए हैं। कोर्ट ने कहा कि सलमान नशे में गाड़ी चला रहे थे, वो गैरइरादतन हत्या के भी दोषी हैं। सलमान खान के वकील अब बॉम्बे हाइकोर्ट में आज ही जमानत की अर्जी दायर करेंगे।

इससे पहले सलमान खान के वकील ने कोर्ट में मेडिकल सर्टिफिकेट दिया है। इसका हवाला देते हुए वकील ने कहा है कि सलमान को सख्त सजा न दी जाए। हालांकि सरकारी वकील ने सलमान के लिए अधिकतम 10 साल की सजा की मांग की है, वहीं सलमान के वकील ने सिर्फ तीन साल की सजा देने की अपील की है।

सलमान खान को कोर्ट ने इन धाराओं के तहत दोषी करार दिया है...
धारा 304 (ए) - लापरवाही के चलते किसी की मौत, इस धारा के तहत अधिकतम दो साल कैद या जुर्माना या दोनों हो सकते हैं।

धारा 279 -
लापरवाही से गाड़ी चलाना, इस धारा में छह महीने की कैद या जुर्माना या दोनों हो सकते हैं।

धारा 337 -
अपनी किसी हरकत से दूसरे को चोट पहुंचाना या जान जोखिम में डालना, इस धारा के तहत छह महीने की कैद या जुर्माना या दोनों हो सकते हैं।

धारा 338 -
अपनी किसी हरकत से दूसरे को गंभीर चोट पहुंचाना या जान जोखिम में डालना, दो साल की कैद या जुर्माना या दोनों हैं।

कोर्ट ने सलमान के वकील से कहा कि इस मामले में 10 साल की सजा बनती है, बताइए आप क्या कहते हैं। तो सलमान के वकील ने कहा कि इस तरह का यह पहला मामला है। जज की ये बात सुन सलमान खान ने सिर झुका लिया। बताया जा रहा है कि जल्द ही कोर्ट सजा का एलान भी कर सकती है।

सलमान ने कोर्ट से पूछा कि अब आप क्या कहेंगेे, ये सुन उनके उनके पसीने छूट गए। सलमान ने कहा कि वह बेगुनाह है और कार वह नहीं चला रहे थे।इससे पहले सलमान खान मुंबई कोर्ट के लिए रवाना होने से पहले अपने पिता सलीम खान के गले लगे।

सलमान खान के साथ उनके भाई-बहन भी कोर्ट पहुंच गए। सुनवाई के दौरान उनके माता-पिता कोर्ट नहीं जाते हैं।मामले में सरकारी वकील प्रदीप घरत ने कहा, 'हमने कोर्ट में तथ्य पेश करने और सच को सामने लाने की पूरी कोशिश की है।

ये है मामला
28 सितंबर 2002 की रात को सलमान खान ने कथित तौर पर बांद्रा में अमेरिकन एक्स्प्रेस बेकरी के बाहर फुटपाथ पर सो रहे लोगों पर अपनी लैंड क्रूजर कार चढ़ा दी थी। इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी, जबकि चार लोग घायल हो गए थे।

बताया जाता है कि सलमान उस वक्त नशे में थे और हादसे के बाद वहां से भाग निकले थे। इस मामले में अभियोजन पक्ष की ओर से 27 गवाहों को अदालत में पेश किया गया। वहीं बचाव पक्ष ने गवाह के तौर पर सिर्फ सलमान के ड्राइवर अशोक सिंह को पेश किया, जिसकी गवाही भी सवालों के घेरे में है।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल