Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

'मधुमेह और मोटापे के लिए योग श्रेष्ठ थेरेपी'

'मधुमेह और मोटापे के लिए योग श्रेष्ठ थेरेपी' जयपुर: स्वामी विवेकानंद योग रिसर्च फाउण्डेशन के अध्यक्ष डा. एच आर नागेन्द्र ने दावा किया कि मधुमेह, अस्थमा, मोटापा, मानसिक तनाव और उच्च रक्तचाप के लिए योग श्रेष्ठ उपाय है।

महात्मा गांधी अस्पताल और मेडिकल कालेज में आयोजित व्याख्यानमाला और संवाददाताओं से बातचीत में डा. नागेन्द्र ने कहा कि प्रतिदिन एक घंटे सही तरीके से योग करने से इन बीमारियों से सौ प्रतिशत निजात मिल सकती है और आधुनिक दवाइयों से मुक्ति पाई जा सकती है।

उन्होंने बताया कि आधुनिक दवाइयों का इन बीमारियों पर असर बहुत कम है और यदि सही तरीके से योग का अभ्यास किया जाये तो इन बीमारियों से निजात पाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि आगामी 21 जून को विश्व योग दिवस के अवसर पर स्वमाी विवेकानंद योग रिसर्च फाउण्डेशन एक हजार योग शिविर देश भर में 21 से 27 जून तक आयोजित करेगा।

अमेरिका के नासा में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में उच्च शोध पूरा कर चुके डा. नागेन्द्र ने अपना सम्पूर्ण जीवन योग को समर्पित कर दिया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल उनसे अस्थमा और सांस लेने की बीमारी के बारे में नहीं मिले, केजरीवाल प्राकृतिक इलाज के लिए बेंगलुरु गए थे।

नागेन्द्र ने कहा, ‘मैंने मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे से मुलाकात कर योग के बारे में विचार विमर्श किया था।’ योगगुरु बाबा रामदेव के मिशन के बारे में उन्होंने कहा कि उनका दिल बहुत बडा है और वह योग को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति दिलाने वाले है। राजस्थान के विद्यालयों में भाजपा सरकार द्वारा सूर्य नमस्कार शुरु करने के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि योग अच्छा है।

महात्मा गांधी अस्पताल और मेडिकल कालेज के संस्थापक डा. एम एल स्वर्णकार ने कहा कि महात्मा गांधी मेडिकल विवि प्राथमिकता से आधुनिक मेडिसिन के साथ योग का डिप्लोमा भी शुरु करेगी।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल