Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

तनाव के माहौल में पलने वाले बच्चे हो सकते हैं मोटे: अध्ययन

जनता जनार्दन डेस्क , Apr 09, 2015, 12:02 pm IST
Keywords: Parent   Child   Childhood   Stress   Family stress   Fat   अभिभावक   बच्चा   बच्चे का बचपन   तनाव   पारिवारिक तनाव   मोटा  
फ़ॉन्ट साइज :
तनाव के माहौल में पलने वाले बच्चे हो सकते हैं मोटे: अध्ययन ह्यूस्टन: अभिभावकों के लिए कान खड़ी कर देने वाली एक खबर है- कि यदि उनके बच्चे का बचपन पारिवारिक तनाव में गुजरता है वह अठारह साल की उम्र तक मोटा हो सकता है। एक अध्ययन में यह चेतावनी दी गयी है।

ह्यूस्टन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का यह अध्ययन कहता है कि तीन विशेष प्रकार के तनावों में लंबे समय तक रहने और अठारह साल की उम्र तक बच्चे के मोटा हो जाने के बीच संबंध होता है।

अमेरिका में नेशनल लोंगिट्यूडनल स्टडी ऑफ यूथ के आंकड़ों का इस्तेमाल करते हुए सहायक प्रोफेसर डाफनी हर्नाडींस ने तीन तरह के तनावों-पारिवारिक झगड़े, वित्तीय दबाव और मां के खराब स्वास्थ्य का परीक्षण किया और उसे 4700 से अधिक किशोरों के संदर्भ में मूल्यांकन किया जो 1975 एवं 1990 के बीच पैदा हुए थे।

उन्होंने कहा, पारिवारिक तनाव - खासकर पारिवारिक झगड़े एवं वित्तीय तनाव पूरे बचपन के दौरान बार बार महसूस करने का लड़कियों के 18 साल की उम्र तक पहुंचने पर उनके मोटा हो जाने के बीच संबंध होता है।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल